scorecardresearch

Panchayati Raj Day 2022: PM मोदी आज देशभर की पंचायतों को करेंगे संबोधित, जानें क्यों मनाया जाता है ये दिन

National Panchayati Raj Day 2022: गांधी जी ने कहा था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, इसलिए देश का विकास गांवों से शुरू हो. इसी विकास को ध्यान में रखते हुए पंचायती राज व्यवस्था की शुरुआत की गई. आज पंचायतों को समर्पित पंचायती राज दिवस मनाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • जम्मू कश्मीर के पल्ली गांव में कार्यक्रम किया गया है आयोजित

  • पीएम मोदी पंचायती राज दिवस पर पंचायतों को करेंगे संबोधित

भारत गांवों का देश है क्योंकि देश की एक तिहाई आबादी गांव में रहती है. कई गांवों को मिलाकर एक पंचायत बनता है और कल पंचायती राज दिवस है. हर साल 24 अप्रैल को इस खास दिन को मनाया जाता है. इस अवसर पर देशभर की वैसे पंचायतों को पुरस्कृत किया जाता है जिसने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के पल्ली गांव से देश भर की पंचायतों को वर्चुअली संबोधित करेंगे. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि पंचायती राज दिवस की शुरुआत कब हुई और इसे क्यों मनाया जाता है साथ ही हम यह आपको बताएंगे कि पीएम मोदी (PM MODI) पंचायती राज दिवस पर क्या कुछ खास करने जा रहे हैं.


पंचायती राज दिवस कब से और क्यों मनाया जाता है


24 अप्रैल 1992 से पंचायतों को संवैधानिक अधिकार देने वाला विधेयक अस्तित्व में आया था. बता दें कि पंचायती राज व्यवस्था संविधान में 73वें संशोधन के बाद आया था. यही वजह है कि हर साल 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस मनाया जाता है. हालांकि, पहला पंचायती राज दिवस साल 2010 में मनाया गया. भारत के उस समय के तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय पंचायत दिवस घोषित किया था और तबसे इसे मनाया जाने लगा. इस बार 13वां पंचायती राज दिवस मनाया जा रहा है. 

पीएम मोदी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पंचायतों को करेंगे पुरस्कृत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंचायती राज दिवस पर जम्मू कश्मीर के पल्ली गांव का दौरा करेंगे और वहीं से देश भर की पंचायतों को संबोधित करेंगे. इस अवसर पर पीएम मोदी देशभर की पंचायतों को जिसने अच्छा प्रदर्शन किया है उसे पुरस्कृत भी करेंगे. इस लिस्ट में बिहार के 6 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है. बता दें कि वे इस मौके पर पल्ली पंचायत के पंचों और सरपंचों से भी बात करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कश्मीर में पांच एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे और बनिहाल-काजीगुंड टनल को वहां के लोगों को सौंपेंगे.


पंचायती राज दिवस पर दिए जाते हैं ये पुरस्कार

आपको बता दें कि पंचायती राज दिवस पर पंचायती राज मंत्रालय देशभर में अच्छा प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को पुरस्कार देती है. इस अवसर पर दिन दयाल उपाध्याय पंचायत शक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार, ई-पंचायत पुरस्कार और बाल सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार दिए जाते हैं.