scorecardresearch

National Smile Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मुस्कान दिवस...क्या है इसका महत्व और क्या हो सकते हैं इसको मनाने के तरीके, जानिए

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है. इस दिन का प्राथमिक उद्देश्य एक स्वस्थ मुस्कान के परिवर्तनकारी प्रभावों पर जोर देना है. इसके अलावा, नेशनल स्माइल डे नेशनल स्माइल मंथ की शुरुआत भी करता है, जो एक महीने तक चलने वाला अभियान है.

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस (National Smile Day) एक विशेष अवसर है जो मुस्कान की शक्ति और सुंदरता का जश्न मनाता है. यह वार्षिक कार्यक्रम लोगों को अपनी मुस्कान शेयर करने, खुशी फैलाने और सकारात्मक प्रभाव को गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो एक मुस्कान हमारे जीवन और दूसरों के जीवन पर पड़ सकता है.

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है. इस दिन का प्राथमिक उद्देश्य एक स्वस्थ मुस्कान के परिवर्तनकारी प्रभावों पर जोर देना है. यह दिन खुशी, दया और मुस्कुराने के सरल कार्य को प्राथमिकता देने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है. इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां आपको इस दिन के बारे में जानने की जरूरत है. हो सकता है इसे पढ़कर आपके चेहरे पर भी मुस्कान आ जाए.

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस कब है?
राष्ट्रीय मुस्कान दिवस 31 मई को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है. इसके अलावा, नेशनल स्माइल डे नेशनल स्माइल मंथ की शुरुआत भी करता है, जो एक महीने तक चलने वाला अभियान है जो अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं और डेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस का इतिहास
नेशनल स्माइल डे की स्थापना 2018 में डॉ. टिम स्टिरनेमैन और जिम वोज्डिला द्वारा की गई थी, जो कम्पैशनेट डेंटलकेयर से जुड़े हैं. संस्थापकों ने इस दिन की स्थापना एक स्वस्थ मुस्कान के महत्व और आत्मविश्वास, स्वास्थ्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता पर इसके सकारात्मक प्रभावों को बढ़ावा देने के लिए की थी. उनका उद्देश्य मुस्कान की परिवर्तनकारी शक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को दुनिया के साथ अपनी मुस्कान साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना था.

राष्ट्रीय दिवस कैलेंडर के रजिस्ट्रार ने वार्षिक आधार पर राष्ट्रीय मुस्कान दिवस मनाने की आधिकारिक तिथि के रूप में 31 मई को मान्यता दी और घोषित किया. अपनी स्थापना के बाद से, राष्ट्रीय मुस्कान दिवस ने दुनिया भर में मान्यता और भागीदारी प्राप्त की है.

क्या है इसका महत्व?
स्वस्थ मुस्कान के महत्व को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वार्षिक उत्सव के रूप में राष्ट्रीय मुस्कान दिवस का महत्व है. यह दिन आत्मविश्वास, स्वास्थ्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता पर मुस्कान के सकारात्मक प्रभावों पर प्रकाश डालता है. प्रत्येक वर्ष 31 मई को मनाया जाने वाला यह दिन मौखिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने, मुस्कुराहट के माध्यम से खुशी फैलाने और मुस्कान की परिवर्तनकारी शक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक रिमांइडर के रूप में कार्य करता है. यह लोगों को अपनी मुस्कान शेयर करने, अच्छी डेंटल हाइजीन प्रैक्टिसेज को अपनाने और खुशी के यूनिवर्सल संकेत का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है. राष्ट्रीय मुस्कान दिवस ने वैश्विक मान्यता प्राप्त की है, लोगों को अपनी मुस्कान पर गर्व करने और दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित किया है.

राष्ट्रीय मुस्कान दिवस मनाने के तरीके

अपनी मुस्कान शेयर करें: दिन भर दूसरों को देखकर खुशियां बांटें और अपनी सकारात्मक ऊर्जा से किसी का दिन रोशन करें.
अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें: नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करके अपने दांतों और मसूड़ों की अतिरिक्त देखभाल करें, और एक स्वस्थ मुस्कान सुनिश्चित करने के लिए दांतों की जांच कराने पर विचार करें.
डेंटल हेल्थ टिप्स शेयर करें: डेंटल हाइजीन टिप्स शेयर करके, दांतों के अनुकूल खाद्य पदार्थों के बारे में बताएं या वर्चुअल वर्कशॉप आयोजित करके दूसरों को ओरल हेल्थ के महत्व के बारे में शिक्षित करें.
मुस्कुराते पलों को कैप्चर करें: अपनी मुस्कान या यादगार पलों की तस्वीरें कैप्चर करें और शेयर करें. सोशल मीडिया पर इस गैलरी को शेयर करें.
किसी की मदद: दयालुता के कार्य करें जो किसी के चेहरे पर मुस्कान लाते हैं, जैसे तारीफ करना, स्वेच्छा से काम करना, या प्रशंसा के एक छोटे से इशारे से किसी को आश्चर्यचकित करना.

ये भी पढ़ें: