scorecardresearch

Delhi Parking Fees: दिल्ली में दोगुनी हुई पार्किंग फीस...31 जनवरी तक लागू रहेगा फैसला

सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और प्राइवेट परिवहन का उपयोग करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पार्किंग के शुल्क को दोगुना कर दिया है. इसके अनुसार अब कार के लिए पार्किंग शुल्क 2000 हजार के बजाय अब चार हजार देना होगा और दो पहिया वाहन चालकों को एक हजार की बजाय दो हजार देना होगा.

Delhi Pollution Delhi Pollution

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के बीच एनडीएमसी ने अपनी पार्किंग में निजी वाहन खड़े करने की फीस को दोगुना कर दिया है. एनडीएमसी क्षेत्र में कुल 91 पार्किंग स्थल हैं. इनमें से 41 का प्रबंधन एनडीएमसी द्वारा किया जाता है, जबकि अन्य का रखरखाव अन्य एजेंसियों को आउटसोर्स करते हैं.

राजपथ और एम्स के बीच पार्किंग स्थल, जिनमें सरोजिनी नगर बाजार, खान मार्केट, लोधी रोड, आईएनए, एम्स और सफदरजंग शामिल हैं, एनडीएमसी क्षेत्र में आते हैं. इन साइटों पर भारी ट्रैफिक रहता है. शुल्क बढ़ाने को लेकर एनडीएमसी ने तर्क दिया कि आयोग ने 21 अक्टूबर को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP)के संशोधित कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए निर्देश जारी किए थे. इसके तहत निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रावधान किया गया था.

एक अधिकारी ने कहा, "जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, 31 जनवरी 2024 तक एनडीएमसी द्वारा अपने स्वयं के कर्मचारियों के माध्यम से प्रबंधित पार्किंग के लिए निजी परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क (ऑफ रोड/ऑन रोड) को मौजूदा (राशि) से दोगुना तक बढ़ा दिया गया है." इसमें कहा गया है कि प्रदूषण की स्थिति के कारण दिल्ली में लागू ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (जीआरएपी) चरण IV दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है. दिल्ली-एनसीआर के लिए केंद्र सरकार की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना, जीआरएपी, कार्यों को चार चरणों में वर्गीकृत करती है जिसमें स्टेज I - खराब (AQI 201-300), स्टेज II - बहुत खराब (AQI 301-400), स्टेज III - गंभीर (AQI 401-450); और स्टेज IV - गंभीर प्लस (AQI 450 से ऊपर) मानी जाती है.

कितना बढ़ा शुल्क?
एनडीएमसी की ओर से एक घंटे की कार की पार्किंग फीस 20 रुपये और दुपहिया की पार्किंग फीस 10 रुपये ली जाती है. इसके बाद प्रति घंटे कार की पार्किंग फीस में 20 रुपये व दुपहिया की पार्किंग फीस में 10 रुपये बढ़ोतरी का प्रावधान है, मगर पांच घंटे के बाद पार्किंग फीस में बढ़ोतरी का प्रावधान नहीं है. लिहाजा अब पार्किंग में एक घंटे तक कार खड़ी करने पर 40 रुपये देने होंगे और दुपहिया खड़ा करने पर 20 रुपये फीस देनी पड़ेगी. चार घंटे से अधिक समय तक कार की फीस दो सौ रुपये और दोपहिया की सौ रुपये चुकानी पड़ेगी. एनडीएमसी वर्तमान में सतही पार्किंग स्थलों पर चार पहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 20 रुपये और अधिकतम 100 रुपये और दोपहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये शुल्क लेती है.चार पहिया वाहनों के लिए मासिक शुल्क 2,000 रुपये और दोपहिया वाहनों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित किया गया है. कनाट प्लेस और गोल मार्केट जैसे बजारों में जाने वालों को फिलहाल ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा.

कर्तव्य पथ से लेकर खान मार्केट, लक्ष्मीबाई नगर, सरोजनी नगर, आईएनए मार्केट, यशवंत पैलेस, चाणक्यपुरी जैसी पार्किंग में लोगों को दोगुना शुल्क देना होगा. यह इलाके ऐसे हैं, जिनमें बहुत मात्रा में लोग आते हैं. पार्किंग शुल्क बढ़ाने पर मार्केट एसोसिएशन ने भी नाराजगी जताई है. उन्होंने इसे दिखावटी बताया.