scorecardresearch

Vande Bharat: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सप्‍ताह में 4 नहीं 5 दिन चलेगी नई दिल्‍ली-वाराणसी वंदे भारत, यहां पढ़िए टाइम टेबल

वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलती है और दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंचती है. वाराणसी से यह ट्रेन दोपहर 3 बजे चलती है और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है. वंदे भारत ने ट्रैवल के समय को 13 घंटे से घटाकर 8 घंटे कर दिया है.

वंदे भारत (फाइल फोटो) वंदे भारत (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • यात्रियों की बढ़ती डिमांड के कारण बढ़ाए गए फेरे

  • सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में चलेगी पांच दिन

दिल्ली से वाराणसी आवागमन करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है.  रेलवे ने इस ट्रेन को सप्ताह में चार दिन की जगह पांच दिन चलाने का फैसला किया है. कम समय में दूरी तय होने के कारण वाराणसी जाने वाले यात्री वंदे भारत का चुनाव कर रहे हैं.यात्रियों की बढ़ती डिमांड के कारण इस ट्रेन के फेरे बढ़ाए गए हैं. 

8 घंटे में पूरा हो जाता है सफर
इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में सुपरफास्ट ट्रेनों के मुकाबले तीन घंटे तक समय कम लग रहा है.  इससे लोगों को काफी सुविधा मिली है. वंदे भारत दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में 8 घंटे लेती है. वहीं सुरफास्ट ट्रेनों की बात करें तो यही सफर वह करीब साढ़े ग्याहर से 12 घंटे में पूरा कर रही हैं. यह वंदे भारत जब से शुरू हुई है इसकी एक भी सीट खाली नहीं गई है. मुंबई और गांधीनगर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के बाद यह दूसरी सबसे लोकप्रिय ट्रेन है.

इतने बजे खुलती है यह ट्रेन
नई दिल्‍ली-वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन चलती है. 22436 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के लिए सुबह 6 बजे रवाना होती है और दिन में दो बजे वाराणसी पहुंच जाती है. इसी तरह 22435 वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन दिन में 3 बजे वाराणसी से रवाना होती है और रात 11 बजे दिल्ली पहुंच जाती है. दिल्ली और वाराणसी के बीच यह ट्रेन केवल प्रयागराज और कानपुर में ही रुकती है.

इतना है किराया
22435 वाराणसी-नई दिल्‍ली वंदे भारत एक्‍सप्रेस के चेयर कार का किराया 1750 रुपए है. इसमें बेस फेयर 1288 रुपए, कैटरिंग चार्ज 308, टैक्‍स 69, रिजर्वेशन चार्ज 40 और सुपरफास्‍ट चार्ज 45 रुपए शामिल है. अगर आप ट्रेन में भोजन नहीं करना चाहते हैं तो आपको कैटरिंग चार्ज नहीं देने होंगे.एग्जिक्‍यूटिव कार का किराया 3025 रुपए है. 22436 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस का नई दिल्‍ली से वाराणसी का चेयर कार का कुल किराया 1805 रुपए है. नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस का नई दिल्‍ली से वाराणसी का एग्जिक्‍यूटिव कार का कुल किराया 3075 रुपए है. 

ट्रेन में कई सुविधाएं बढ़ाई गईं
तीन साल तक लगातार चलने के बाद पहली वंदे भारत ट्रेन का पूरा हुलिया बदल चुका है. रेलवे ने पहले दो ऐसे ट्रेनसेट तैयार करने के बाद स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित सेमी-हाईस्पीड ट्रेन को अपग्रेड किया है. ट्रेन के दूसरे संस्करण में कई और सुविधाओं को जोड़ा गया है. अधिकारियों के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेनों के दूसरे संस्करण को 5,000 किमी के बजाय 10,000 किमी तक चलने के बाद की दौड़ के बाद पूरे ओवरहाल की जरूरत होगी. मौजूदा समय में वंदे भारत ट्रेनें दिन भर चलती हैं और कोई एक्स्ट्रा रेक नहीं हैं.