scorecardresearch

New Education Policy: बच्चों को पढ़ाई के प्रेशर से राहत देगी योगी सरकार, पढ़ाई के घंटे होंगे कम, 10 दिन बिना बैग के स्कूल जा सकेंगे छात्र

UP Government is all set to implement a new education policy: यूपी के स्कूलों में अब वीक में केवल 29 घंटे ही क्लास लगेगी. इसके अलावा नई शिक्षा नीति के तहत साल में अलग-अलग डेट्स में कुल 10 दिन तक स्टूडेंट्स को बिना बैग के आने की छूट मिलेगी. इससे उनके कंधों का बोझ हल्का हो सकेगा.

UP govt school UP govt school
हाइलाइट्स
  • यूपी के स्कूल शेड्यूल में जल्द होगा बदलाव

  • 10 दिन बिना बैग के स्कूल जा सकेंगे बच्चे

उत्तर प्रदेश सरकार नई शिक्षा नीति लागू करने जा रही है. इसके लिए सरकार ने शिक्षा विभाग को नई नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए हैं. नई शिक्षा नीति के तहत सरकार जल्द ही स्कूलों के शेड्यूल में बदलाव करेगी. सरकार स्कूलों में पढ़ाई के घंटे कम करेगी. यूपी के स्कूलों में अब वीक में केवल 29 घंटे ही क्लास लगेगी. सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5.30 घंटे तक कक्षाएं संचालित की जाएंगी, जबकि हर महीने के दूसरे शनिवार को 2 से 2.30 घंटे तक कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

बिना बैग के स्कूल जा सकेंगे छात्र

सामान्य विषयों की कक्षाएं अब 35 मिनट की होंगी. जबकि प्रमुख विषयों की कक्षाएं 50 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी. साथ ही दो शनिवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी. इसके अलावा अब छात्रों को साल में कम से कम 10 दिन बिना बैग के स्कूल जाने की इजाजत होगी. इससे उनके कंधों का बोझ हल्का हो सकेगा. नए नियम लागू होने के बाद एक क्लास की टाइमिंग अधिकतम 35 मिनट होगी. गणित, हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान आदि प्रमुख विषयों की कक्षाओं की अवधि 40 से 50 मिनट निर्धारित की जाएगी.

पढ़ाई का बोझ होगा कम

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में छात्रों को पढ़ाई के बोझ से राहत दिलाने के लिए पढ़ाई का नया तरीका पेश किया गया है. यह नई नियमावली छात्रों को ज्यादा समय खेलने, रिक्रिएशन करने, और अपनी रुचि के अनुसार कोई और काम करने का मौका देगी जो बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. सरकार की इस नई नीति से बच्चों के सामाजिक और आध्यात्मिक विकास में भी सुधार होगा और इसके जरिए राज्य का साक्षरता दर भी बेहतर किया जा सकेगा.

 

इनपुट- अभिषेक मिश्रा