scorecardresearch

NHAI Launches ‘Rajmargyatra’ App: सरकार ने लॉन्च किया राजमार्गयात्रा एप, नेशनल हाइवे पर आसान और सुरक्षित होगी यात्रा, जानिए पूरी डिटेल्स

NHAI Launches ‘Rajmargyatra’ App: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने लोगों के लिए एक खास मोबाइल एप्लिकेशन 'राजमार्गयात्रा' लॉन्च की है ताकि हाइवे इस्तेमाल करने वाले लोगों का अनुभव बेहतर हो सके.

Rajmargyatra app Rajmargyatra app
हाइलाइट्स
  • नया मोबाइल एप राजमार्गयात्रा हुआ लॉन्च

  • एप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है

भारत में लंबी और सुगम यात्राओं के लिए कई राजमार्गों का विकास हुआ है. इन हाइवे या राजमार्गों के बनने से कनेक्टिविटी बढ़ी है और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है. पिछले कुछ दशकों में, भारत ने राजमार्गों और परिवन संचार के मामले में तरक्की की है. अब बेहतर संचार के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक नया मोबाइल एप राजमार्गयात्रा लॉन्च किया है. 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक सहज, यूजर-फ्रेंडली एक्सपीरियंस, सुरक्षित और आरामदायक यात्रा को बढ़ावा देने के लिए एक नया मोबाइल एप, राजमार्गयात्रा पेश किया है. इससे लोगों का अनुभव बेहतर होगा. 

यह एक नागरिक-केंद्रित, इंटीग्रेटेड मोबाइल एप है जिसे राजमार्गयात्रा कहा जाता है जो Google Play Store और iOS ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है. यह एप लोगों को राष्ट्रीय राजमार्गों के बारे में व्यापक जानकारी देगी. साथ ही, एप में उन्हें शिकायत निवारण प्रणाली भी मिलती है. यह एप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है.  

'राजमार्गयात्रा' एप की मुख्य विशेषताएं:

व्यापक राजमार्ग सूचना:
'राजमार्गयात्रा' राष्ट्रीय राजमार्ग यूजर्स के लिए जरूरी जानकारी के वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में काम करती है.  राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुचारू और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मौसम की अपडेटेड जानकारी, समय पर ब्रॉडकास्ट अलर्ट और नजदीकी टोल बूथों, पेट्रोल स्टेशनों, अस्पतालों, मोटेल और अन्य जरूरी सुविधाओं के बारे में जानकारी भी एप पर मिलेगी.  
 
बिना परेशानी हल होगी आपकी शिकायत 
एप में बिल्ट-इन शिकायत निवारण सिस्टम है जिससे बिना किसी परेशानी के आपकी शिकायतों को आसानी से हल किया जाएगा. यूजर्स आसानी से पाइवे से संबंधित समस्या रिपोर्ट कर सकते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए जियो-टैग वीडियो या तस्वीरें  एड कर सकते हैं. सिस्टम रिपोर्ट की गई शिकायतों के समाधान में किसी भी देरी को ऑटोमेटिक तरीके से उच्च अधिकारियों तक पहुंचा देगा. 

आसान FASTag सर्विस:
राजमार्गयात्रा अपनी सर्विसेज को कई बैंक पोर्टल्स के साथ भी जोड़ती है, जिससे ग्राहकों के लिए अपने FASTags को फिर से लोड करना, मासिक पास खरीदना और अन्य FASTag-संबंधित फाइनेंशियल सर्विसेज का इस्तेमाल करना आसान हो जाता है. 

जिम्मेदार और सुरक्षित ड्राइविंग प्रैक्टिस को बढ़ावा देने के लिए, एप में वॉइस असिस्टेंस और ओवर-स्पीड नोटिफिकेशन भी शामिल है. टेक्नोलॉजी में प्रगति ने भारत में राजमार्गों अनुभव को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. यह एप यूजर्स को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्गों को इस्तेमाल करने के अनुभव को बदल देगा. 

राजमार्गयात्रा एप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.