scorecardresearch

खराब पड़े टायरों और कचरे के प्रयोग से एसडीएमसी ने तैयार कर दिया अनोखा पार्क, सेल्फी लेने आते हैं लोग

एसडीएमसी के सेंट्रल जोन ने ITC WOW के सहयोग से लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में एक 'निगम हाट' की स्थापना की है. यह अवधारणा 3R के सिद्धांतों पर आधारित है जिसके तहत कचरे को कम करना, पुन: उपयोग करना और पुनर्चक्रण करना शामिल हैं. इस प्रकार के 'निगम हाट' एसडीएमसी के अन्य क्षेत्रों में भी स्थापित किए जाएंगे.

Nigam Haat Nigam Haat
हाइलाइट्स
  • आईटीसी वॉव टीम के सहयोग से एसडीएमसी ने शुरू किया संचालन

  • सेल्फी लेने आते हैं लोग

लैंडफिल साइटों पर लोड को कम करने और कचरे को कम करने तथा उसी जगह रिसाइकल करने के लिए एसडीएमसी ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है, जिसका नाम 'निगम हाट' रखा गया है.

किन चीजों का किया गया इस्तेमाल?
एसडीएमसी के सेंट्रल जोन ने ITC WOW के सहयोग से लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट में एक 'निगम हाट' की स्थापना की है. यह अवधारणा 3R के सिद्धांतों पर आधारित है जिसके तहत कचरे को कम करना, पुन: उपयोग करना और पुनर्चक्रण करना शामिल हैं. इस प्रकार के 'निगम हाट' एसडीएमसी के अन्य क्षेत्रों में भी स्थापित किए जाएंगे. 'निगम हाट' का सबसे बड़ा आकर्षण है खराब और लावारिस पड़े टायरों और डंप किए गए वाहनों के कचरे का उचित उपयोग करके बनाया गया एक पेड़.

इसके साथ ही एक पुरानी जीप को सेल्फी पॉइंट में बदला गया है. एसीडीएमसी ने लोगों से बड़ी संख्या में 'निगम हाट' में आने की भी अपील की है.

 
किस समय तक खुला रहेगा पार्क?
मध्य क्षेत्र के उपायुक्त राधा कृष्ण ने कहा कि आईटीसी वॉव टीम के सहयोग से एसडीएमसी द्वारा निगम हाट का संचालन किया जाएगा. यह हाट नागरिकों के लिए विभिन्न आईईसी गतिविधियों में भाग लेने, होम कम्पोजिटिंग किट का प्रदर्शन देखने और कचरे से बने पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को खरीदने के लिए सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक चालू रहेगा. स्वच्छ भारत मिशन 2.0 शुरू करते समय पीएम मोदी ने दिल्ली के गाजीपुर कचरा पहाड़ों को जल्द ही नष्ट करने का हवाला दिया था. एसडीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि अगर वार्डों में कचरे को उसके स्थान पर ही ट्रीट किया जाएगा तो कचरा जमा करना संभव नहीं होगा और इससे स्मारकों का भार कम होगा. सहायक आयुक्त मधुकांत कुमार ने कहा, “एनयूएलएम के तहत यह पहल कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आजीविका का एक स्रोत भी बनेगी.

रामकिनकर सिंह की रिपोर्ट