scorecardresearch

दिवाली का तोहफा! छठ पूजा को देखते हुए बिहार के सरकारी कर्मचारियों को पहले ही मिल जाएगी इस महीने की सैलरी, नीतीश सरकार का फैसला

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां छठ का त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. दिवाली के बाद तुरंत छठ आ जाने से अतिरिक्त खर्चा बढ़ जाता है और महीने का आखिरी हो तो क्या ही कहने. ऐसे में बिहार सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी 10 दिन पहले देने का फैसला किया है.

Bihar Government employees salary of October Bihar Government employees salary of October
हाइलाइट्स
  • 20 को आ जाएगी सैलरी

  • दो साल से नहीं मना सके थे उत्सव

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो गई है और दिवाली का त्योहार बस आने ही वाला है. इसी के साथ आता है एक्सट्रा खर्चा. इस बार दिवाली 24 अक्टूबर को पड़ रही है जोकि महीने का आखिरी है. एक तरफ जहां सभी की सैलरी महीने के अंत तक खत्म होने लगती हैं ऐसे में बिहार सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुशियों को तोहफा दिया है. यह उनके लिए किसी दिवाली गिफ्ट से कम नहीं है.           

बिहार की राज्य सरकार ने दिवाली और छठ जैसे महत्वपूर्ण त्योहारों को देखते हुए इस महीने सामान्य समय से जल्दी सैलरी देने की घोषणा की है. ये ना सिर्फ उनके लिए प्रोत्साहन का काम करेगी ताकि वो अपना काम बेहतर तरीके से करें बल्कि त्योहार सीजन में आने वाले एक्सट्रा खर्चे में भी उनकी मदद करेगी.

20 को आ जाएगी सैलरी
जबकि दिवाली 24 अक्टूबर को पड़ेगी, इसके बाद एक हफ्ते से भी कम समय में छठ पूजा का त्योहार होता है जो यकीनन बिहार का सबसे लोकप्रिय त्योहार है. यह बहुत ही तपस्या का व्रत है और इसे पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. राज्य के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को कहा, "बिहार में सरकारी कर्मचारियों को आगामी उत्सवों के मद्देनजर इस महीने वेतन का सामान्य वेतन पहले ही दे दिया जाएगा." उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सलाह मशविरा करने के बाद विभाग ने इस आशय का निर्णय लिया है. इस महीने का वेतन बिहार के कर्मचारियों के लिए 20 अक्टूबर को ही दे दिया जाएगा.

दो साल से नहीं मना सके थे उत्सव
चौधरी ने आगे कहा,  “कोविड -19 महामारी के कारण, पिछले कुछ वर्षों में उत्सव कम हो गए थे. इस साल लोग उत्साह के साथ जश्न मनाने के लिए उत्सुक होंगे. उनकी मदद करने के लिए, सरकार ने इस महीने के वेतन का भुगतान जल्दी करने का फैसला किया है.”

सरकार की तरफ से इस फैसले को लेकर वित्त विभाग के सचिव लोकेश कुमार प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम, कोषागार पदाधिकारी, सभी विभागों के सचिव, विधानसभा, विधानपरिषद और राज्यपाल के प्रधान सचिव को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि आने वाले दिनों में दीपावली और छठ का महापर्व है. सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी पदाधिकारियों एंव कर्मचारियों को इस महीने यानी अक्टूबर का वेतन महीने की 20 तारीख का दे दिया जाए.