scorecardresearch

अब साड़ी में नहीं दिखेंगी Air India की एयर होस्टेस...जानिए क्या होगी नई यूनिफॉर्म

एयर इंडिया अपने फ्लाइट क्रू के लिए नई वर्दी लेकर आ रहा है. अब पारंपरिक लुक की शान रही साड़ी आपको नहीं दिखाई देगी. नई ड्रेस विस्तारा में भी लागू होगी क्योंकि दोनों का विलय हो चुका है.

Air India Air India

एयर इंडिया फ्लाइट क्रू अब नए लुक में नजर आने वाले हैं. अभी तक आपने एयर इंडिया फ्लाइट एटेंडेंट महिलाओं को सिर्फ साड़ी में देखा होगा. लेकिन हो सकता है कि नवंबर के महीने तक एयर इंडिया स्टाफ को नई यूनिफॉर्म का तोहफा मिल सकता है. एयर इंडिया ने इसके लिए अगस्त के महीने में ही जानकारी दे दी थी. महिलाओं के लिए चूड़ीदार डिजाइन वाली यूनिफॉर्म सेलेक्ट की गई है तो नहीं पुरुष भी अब सूट में नजर आएंगे. यानी कि लगभग छह दशकों के बाद एयर इंडिया यूनिफॉर्म को चेंज करने जा रहा है.

नया ड्रेस कोड क्या होगा?
साल 1962 तक महिला कर्मियों की वर्दी में स्कर्ट, जैकेट और टोपी शामिल थी. लेकिन उसके बाद दिवंगत जेआरडी टाटा के निर्देशों के बाद स्पोर्ट साड़ियों को वर्दी के तौर पर शामिल किया गया था. जिसके बाद पहली साड़ियां बिन्नी मिल्स से ली गई थीं. क्रू के नए लुक का जिम्मा मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को दिया गया है. लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है. वहीं हिंदुस्तान टाइम्स के जरिए एक अधिकारी ने दावा किया कि साड़ियां पूरी तरह से बंद नहीं की जा सकतीं. एयरलाइन को कई विकल्प दिए गए थे, जिसमें रेडी टू वियर साड़ियां भी शामिल थीं जो साड़ी की तरह दिखती थीं लेकिन पारंपरिक साड़ी की तरह नहीं पहनी जाती थीं. हालाँकि, उन्हें प्रबंधन द्वारा अंतिम रूप नहीं दिया गया है. उस वक्त टाटा एयरलाइंस की ज्यादातर एयरहोस्टेस या तो एंग्लो इंडियन या फिर यूरोपीय मूल की थीं.

क्या होगा नया कलर?
पुराने दिनों को याद करते हुए, 1972 में एयर इंडिया से सेवानिवृत्त हुए केबिन क्रू में से एक ने कहा, "हमें सही तरीके से साड़ी पहनना सिखाया गया था और हम सभी को अपनी वर्दी में काम करना पसंद था." बताया गया है कि नई वर्दी का रंग डार्क रेड, बैंगनी या गोल्ड कलर में हो सकता है. बता दें कि विस्तारा का विलय भी एयर इंडिया में हो चुका है. उसकी वर्दी भी अब सेम होगी. एयर लाइन की नई यूनिफॉर्म सबसे पहले ए350 विमान में देखने को मिलेगी. ये नया लुक भी पूरी तरह पारंपरिक ही होगा. इस पर 10 अगस्त को एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैंपबेल विल्सन की ओर से भी घोषणा की जा चुकी है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें