scorecardresearch

सड़कों पर दुर्घटना से बचने के लिए अपनी गाड़ी पर लगवाएं रिफ्लेक्टिव टेप, नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार रुपए का जुर्माना

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक खास अभियान शुरू किया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस की कोशिश है कि शहर में सभी लोग अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाएं. वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगी होने से सड़क पर सहूलियत रहती है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • नोएडा में वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाना जरुरी

  • 10 हजार रुपए तक का जुर्माना लगा सकती है ट्रैफिक पुलिस

इस साल देश में जमकर ठंड पड़ रही है. और इस कारण कोहरा भी छाया रहता है. धुंध और कोहरे के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी बहुत ही कम हो गई है. सर्दियों के मौसम में विजिबिलिटी कम होने के कारण अक्सर सड़क दुर्घटना होने का खतरा रहता है. 

इसलिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने एक खास अभियान शुरू किया है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस की कोशिश है कि शहर में सभी लोग अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाएं. वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगी होने से सड़क पर सहूलियत रहती है. लोगों को इससे एक अंदेशा हो जाता है कि दूसरा वाहन कितनी दूरी पर या किस तरफ है. 

जगह-जगह लगा रहे रिफ्लेक्टिव टेप:

नोएडा ट्रैफिक पुलिस सिर्फ नागरिकों को अपने वाहनों पर रिलेक्टिव टेप लगाने के लिए जागरूक नहीं कर रही है. बल्कि उनकी टीम खुद भी जगह-जगह खंभों और बैरिकेड्स पर रिफ्लेक्टिव टेप लगा रही है. पुलिस की टीम लगातार लोगों को यह सुरक्षा नियम फॉलो करने के लिए जागरूक कर रही है. 

लग सकता है 10 हजार रुपए का जुर्माना: 

पुलिस अपनी तरफ से सभी को जागरूक करने की कोशिश में है. बहुत से लोग इस नियम का पालन भी कर रहे हैं क्योंकि यह उनकी अपनी जान के लिए भी जरुरी है. लेकिन फिर भी कुछ असामाजिक तत्व होते हैं जो आसानी से नियमों का पालन नहीं करते हैं. 

ऐसे लोगों के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस कड़ा रवैया अपना रही है. पुलिस के अनुसार कॉमर्शियल व्हीकल जैसे ट्रकों और ट्रैक्टर में रिफ्लेक्टिव टेप लगाना आवश्यक है. और अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता है तो ट्रैफिक पुलिस 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है.  

इसलिए आज ही सावधान हो जाएं और अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगवाएं ताकि आप न सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की सुरक्षा भी कर सकें.