scorecardresearch

Indian Railway: अब रेलवे स्टेशन पर बनवा सकेंगे आधार कार्ड, फ्लाइट की टिकट भी हो जाएगी बुक

आने वाले दिनों में यात्रियों को यह सुविधा झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर मिलने लगेगी. रेलवे की संस्था रेलटेल (railtel) अब स्टेशनों पर रेलवायर साथी कीयोस्क (Railwire Saathi kiosks) लगाने जा रही है.

रेल सफर के दौरान बनवा सकते हैं आधार रेल सफर के दौरान बनवा सकते हैं आधार
हाइलाइट्स
  • 200 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी सुविधा

  • फ्लाइट की टिकट भी हो जाएगी बुक

इंडियन रेलवे यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए हमेशा अपनी सर्विसेज में कुछ न कुछ नया करता रहता है. वहीं अब अपटेड ये है कि एक तरफ जहां आप आधार कार्ड को लेकर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे वहीं अब आप अपना आधार कार्ड और पैन रेलवे स्टेशन पर जाकर भी बनवा सकते हैं. 

क्या-क्या होंगी सुविधाएं
जी हां, यह सुविधा अभी कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही मिल सकेगी. आने वाले दिनों में यात्रियों को यह सुविधा झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन पर मिलने लगेगी. रेलवे की संस्था रेलटेल (railtel) अब स्टेशनों पर रेलवायर साथी कीयोस्क (Railwire Saathi kiosks) लगाने जा रही है. इसके जरिए सभी यात्री ट्रेन की टिकट के साथ-साथ हवाई जहाज की भी टिकट बुक कर सकेंगे. इतना ही नहीं आप यहां से इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकते हैं.

200 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी सुविधा
वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं. यह सुविधा आने वाले समय में उत्तर पूर्व रेलवे के करीब 200 स्टेशनों पर शुरू होगी. आने वाले दिनों में इसमें अन्य सेवाओं को भी शामिल किया जाएगा. इस सुविधा की मदद से आप बिजली बिल और फोन रिचार्ज भी कर सकेंगे. जाहिर है रेलवे की इस सुविधा से कई लोगों को फायदा होने वाला है.