scorecardresearch

Cyber Team: अब बीटेक-एमटेक प्रोफेशनल फेल करेंगे साइबर ठगों की कोशिश, नोएडा पुलिस ने 165 लोगों की बनाई टीम

Cyber Expert Team: इस साइबर एक्सपर्ट की टीम में कई सारे प्रोफेशनल्स को शामिल किया गया है. साइबर एक्सपर्ट टीम में बीसीए, एमबीए , बीबीए , बीटेक किए हुए प्रोफेश्नल को रखा गया है. ऐसे 165 एक्सपर्ट की टीम तैयार की गई है.

Cyber Expets Cyber Expets
हाइलाइट्स
  • कई प्रोफेशन्ल हैं टीम में

  • रोजाना 60 से 70 मामले साइबर क्राइम के आते हैं

दिल्ली एनसीआर में दिन पर दिन साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है. साइबर ठग हर रोज ठगी का नया तरीका ढूंढ़ लेते हैं. मौजूदा दौर में साइबर ठग अपनी टेक्निक को भी बहुत जल्दी अपडेट कर लेते हैं, जिसे कई बार पुलिस के लिए समझना भी मुश्किल हो जाता है. साइबर क्राइम को रोकने के लिए नोएडा पुलिस ने अब एक नया तरीका खोज निकाला है. नोएडा पुलिस ने कई साइबर एक्सपर्ट की टीम बनाई है.

खास बात ये कि इस साइबर एक्सपर्ट की टीम में कई सारे प्रोफेशनल्स को शामिल किया गया है. साइबर एक्सपर्ट टीम में बीसीए, एमबीए , बीबीए , बीटेक किए हुए प्रोफेश्नल को रखा गया है. ऐसे 165 एक्सपर्ट की टीम तैयार की गई है.

कई प्रोफेशन्ल हैं टीम में

नोएडा पुलिस ने ऐसे कई प्रोफेशन्ल को अपनी टीम में शामिल किया है. इस टीम में  बीबीए के 80, एमबीए के 8, बीटेक के 48, एमसीए के 8 और 5 प्रोग्रामर भी शामिल किए गए हैं. गौतमबुद्धनगर पुलिस के ज्वाइंट सीपी एलओ आनंद कुलकर्णी ने बताया कि कुल 10 टीम का गठन किया गया है. हर थाने पर 2-2 एक्सपर्ट की तैनाती होगी.

इतना ही नहीं बल्कि DCP लेवल पर 10-10 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. कमिश्नर लेवल पर भी 20 से 30 टीम बनाई गई हैं. ये सभी केवल साइबर अपराध नियंत्रण के लिए काम करेंगी.

गौरतलब है कि नोएडा में रोजाना 60 से 70 मामले साइबर क्राइम के आते हैं. लगातार साइबर क्रिमिनल भी ठगी के नए नए तरीके खोज लेते हैं लेकिन अब उनका तोड़ निकालने के लिए नोएडा पुलिस ने भी कमर कस ली है.