scorecardresearch

Indian Railways का यात्रियों को तोहफा! अब जनरल टिकट पर कर सकेंगे ट्रेनों में सफर

2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने कई तरह की सुविधाओं को बंद कर दिया था. इसी में रेलवे ने जनरल कोच को Reserved में बदल दिया था ताकि लोग बेमतलब का आना-जाना न कर पाएं. अब जैसे-जैसे कोविड-19 केस कम होते जा रहे हैं और संक्रमण घटता जा रहा है वैसे-वैसे इन सभी सुविधाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • कोरोना में बंद की गई थी सुविधा 

  • 11 मार्च से इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है

होली से पहले ही रेल में यात्रा करने वालों को सरकार ने तोहफा दिया है. कोरोना में बंद की गई जनरल टिकट वाली सुविधा को फिर से शुरू किया जा रहा है. भारतीय रेलवे के मुताबिक 11 मार्च से इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है. अब यात्री बिना किसी रोक-टोक के ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. आपको बता दें, गुरुवार को रेलवे में बेडिंग और चादर की सुविधा को भी फिर से शुरू किया गया है. इससे लोगों को ट्रेन यात्रा में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

किन ट्रेनों में कर सकेंगे जनरल टिकट पर सफर 

आपको बताते चलें कि पश्चिम रेलवे के अंडर चलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा करने की मंजूरी दी जा चुकी है. यात्री अब जबलपुर, भूपाल से हावड़ा जाने वाली ट्रेनों में भी जनरल टिकट मिल सकेगा. इसके अलावा, राजस्थान, दिल्ली से सफर करने वालों के लिए भी इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो जनरल टिकट वाली सुविधा को पूरी से शुरू करने में कम से कम डेढ़ साल का समय लगेगा. चूंकि, इन डिब्बों को रिजर्व्ड में बदला गया था, जिसपर यात्रियों की ट्रेन टिकट वेटिंग में चल रही है. अब जबतक वो सब क्लियर नहीं हो जाती हैं तब तक बोगियों में यात्रा नॉर्मल नहीं हो सकेगी  

कोरोना में बंद की गई थी सुविधा 

गौरतलब है कि 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने कई तरह की सुविधाओं को बंद कर दिया था. इसी में रेलवे ने जनरल कोच को रिजर्व्ड में बदल दिया था ताकि लोग बेमतलब का आना-जाना न कर पाएं. अब जैसे-जैसे कोविड-19 केस कम होते जा रहे हैं और संक्रमण घटता जा रहा है वैसे वैसे इन सभी सुविधाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है.