scorecardresearch

Cinematic Videography at Wedding : छोटे शहरों से लेकर गांवों तक में शादी-विवाह पर सिनेमैटिक वीडियोग्राफी का बढ़ा क्रेज, न्यू कपल्स दिखते हैं सितारों की तरह 

छोटे शहरों से लेकर गांवों तक में शादी-विवाह पर अब लोग वीडियोग्राफी की जगह सिनेमैटिक वीडियोग्राफी करा रहे हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि रुपहले पर्दे पर अब तक फिल्मी कलाकार ही नाचते गाते थे लेकिन वेडिंग फोटोग्राफी के बदलाव में अब न्यू कपल्स भी सितारों की तरह जमीन पर उतरते दिखाई दे रहे हैं. सिनेमैटिक फोटोग्राफी में पूरी शादी के दौरान बेस्ट पिक्चर मोशन शूट किए जाते हैं. तीन से चार मिनट का वेडिंग टीजर बनाया जाता है. यह बिल्कुल एक फीचर्स फिल्म के टीजर की तरह होता है. उसे फुल फ्रेम कैमरा के साथ शूट किया जाता है. इसमें ड्रोन की मदद ली जाती है. इसके बाद हाइलाइट व फुल वीडियो बनाया जाता है. यह करीब एक घंटे का होता है.

सिनेमैटिक वीडियोग्राफी. सिनेमैटिक वीडियोग्राफी.
हाइलाइट्स
  • सिनेमैटिक वीडियोग्राफी में 60 हजार से लेकर दो लाख रुपए तक आता है खर्च 

  • शादी के दौरान बेस्ट पिक्चर मोशन शूट किए जाते हैं, बनाया जाता है वेडिंग टीजर 

छोटे शहरों से लेकर गांवों तक में शादी-विवाह पर अब लोग वीडियोग्राफी की जगह सिनेमैटिक वीडियोग्राफी करा रहे हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि रुपहले पर्दे पर अब तक फिल्मी कलाकार ही नाचते गाते थे लेकिन वेडिंग फोटोग्राफी के बदलाव में अब न्यू कपल्स भी सितारों की तरह जमीन पर उतरते दिखाई दे रहे हैं. सिनेमैटिक फोटोग्राफी में पूरी शादी के दौरान बेस्ट पिक्चर मोशन शूट किए जाते हैं. तीन से चार मिनट का वेडिंग टीजर बनाया जाता है. यह बिल्कुल एक फीचर्स फिल्म के टीजर की तरह होता है. उसे फुल फ्रेम कैमरा के साथ शूट किया जाता है. इसमें ड्रोन की मदद ली जाती है. इसके बाद हाइलाइट व फुल वीडियो बनाया जाता है. यह करीब एक घंटे का होता है. उसके बाद हल्दी, मेहंदी, शादी, रिस्पेंशन आदि मोमेंट को कैप्चर किया जाता है. इसके साथ ज्वेलरी शूट, मेहंदी शूट, क्लोज अप शूट, कपल फोटोशूट, आउटडोर शूटिंग भी होती है. साथ में आमंत्रण कार्ड का वीडियो भी बनाया जाता है. एक एलबम में भी कपल की पूरी शादी की मोमेंट की फोटो होती है. सिनेमैटिक वीडियोग्राफी में खर्च 60 हजार से लेकर दो लाख रुपए तक आता है. इसका कैमरा भी खास होता है. फोटोग्राफर काफी ट्रेंड होते हैं. पिक्चर क्वालिटी किसी फिल्मों से कम नहीं होती है. दो साल पहले सिनेमैटिक वीडियोग्राफी का क्रेज मुश्किल से 30 प्रतिशत ही था लेकिन अभी इसका क्रेज 70 प्रतिशत हो गया है. वेडिंग फोटोग्राफी का अंदाज अब पहले से काफी बदल चुका है. कल तक वीडियोग्राफी हुआ करती थी लेकिन अब फुल फ्रेम सिनेमैटिक वीडियोग्राफी की जाने लगी है. इस कारण वीडियोग्राफी की डिमांड कम हो गयी है. 

आउटडोर शूटिंग 
एक्सपर्ट बताते हैं कि वेडिंग शूट में ज्वेलरी शूट, मेहंदी शूट, क्लोज अप शूट, कपल फोटोशूट, आउटडोर शूटिंग शामिल थी, लेकिन इन सभी के साथ इसमें सिनेमैटिक शूट भी जुड़ गया है. कुछ ऐसे पोज भी हैं जो सिनेमैटिक शूट के दौरान लिए जा रहे हैं. कपल फोटोशूट के लिए इसकी मांग कर रहे हैं.

कैंडिड फोटोग्राफी 
कैंडिड फोटोग्राफी की मांग है. इस स्टाइल को ज्यादा से ज्यादा लोग डिमांड कर रहे हैं. कैंडिड फोटोग्राफी ओपन स्टाइल वेडिंग फोटोग्राफी है. इस फॉर्मेट में नेचुरल फोटोज क्लिक किए जाते हैं. एक तरह से रेंडम फोटोज होते हैं.

प्री वेडिंग शूट और पोस्ट वेडिंग शूट भी खास 
प्रोफेशनल फोटोग्राफर बताते हैं कि इन दिनों वेडिंग फोटोग्राफी में प्री वेडिंग शूट और पोस्ट वेडिंग शूट भी खास पॉपुलर हो रहा है. इसमें वेडिंग की शुरुआत और उसके एंड मोमेंट तक का लगभग हर क्लिक इसमें होता है. प्री वेडिंग में शादी की तैयारियों की फोटो होती है .

रेगुलर लाइफ एक्टिविटीज का पोर्टट
इसमें वेडिंग के रेगुलर लाइफ एक्टिविटीज को पोर्टट किया जाता है. कपल फोटोशूट के लिए भी यह स्टाइल का काफी पसंद कर रहे हैं. इसमें सभी अपने ढंग से बनाए पोज देते हैं. इसमें से सभी पोज को क्लिक कर बेस्ट पोज को सिलेक्ट करते हैं. इसमें क्लोजअप, एक्सट्रीम, क्लोजव्हाइट फोटोशूट किए जाते हैं. पहले रेड रोज को बैकग्राउंड में सजाया जाता था आजकल इनकी जगह फूल बुके ने ले ली है. लेटेस्ट फोटोशूट में बुको को ऑब्जेक्ट बनाकर कपल के साथ रेगुलर पोज क्लिक किए जाते हैं.

एक लग्न में पांच लाख रुपए तक कमा लेते हैं युवक
एक्सपर्ट बताते हैं कि सिनेमैटिक वीडियोग्राफी में काफी युवक जुड़े हुए हैं. इससे कई लोगों को रोजगार मिल गया है. एक लग्न के सीजन में युवक चार से पांच लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं. युवक सिनेमैटिक वीडियोग्राफी के लिए महानगरों से दूर-दूर तक जा रहे हैं.