scorecardresearch

Commercial Cylinder Rate: सिलेंडर पर फिर बड़ी राहत, घरेलू सिलेंडर के बाद अब कमर्शियल सिलेंडर भी 157 रुपए हुआ सस्ता

Commercial LPG Cylinder Price: लगातार दूसरे महीने में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. अगस्त महीने में भी ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की थी. अब सितंबर महीने के पहले दिन ही कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर को 157 रुपए सस्ता कर दिया है.

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 157 रुपए की कटौती कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 157 रुपए की कटौती

दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर सस्ता करके महंगाई से परेशान आम जनता को बड़ी राहत दी थी, अब कमर्शियल सिलेंडर भी सस्ता हो गया है. ऑयल कंपनियों ने आज यानी एक सितंबर से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 157 रुपए की कटौती की है.

सस्ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर-
ऑयल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 157 रुपए की कटौती की है. इससे पहले 29 अगस्त को केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती की थी. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए की सब्सिडी पहले से ही मिल रही थी, लेकिन 200 रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी की वजह से लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा हुआ.

किस शहर में कितनी हो गई कीमत-
दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर कीमत 1680.50 रुपए थी, लेकिन अब इसमें 157 रुपए की कटौती की गी है. अब दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर 1522.50 रुपए में मिलेगा. अगर कोलकात में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत की बात करें तो 19 किलोग्राम का सिलेंडर 1636 रुपए में मिलेगा. इससे पहले कोलकाता में इस सिलेंडर की कीमत 1802 रुपए थी. मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1640 रुपए थी, जो अब घटकर 1482 रुपए हो गई है. चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1852 रुपए की बजाय 1695 रुपए में मिलेगा.

अगस्त में भी सस्ता हुआ था कमर्शियल सिलेंडर-
अगस्त महीने में भी ऑयल कंपनियों ने जनता को बड़ी राहत दी थी. पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी. ऑयल कंपनियों ने एक अगस्त को कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती की थी.

घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर में अंतर-
घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर में बड़ा अंतर होता है. घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल घर मे खाना बनाने के लिए होता है. जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल घरेलू कस्टमर नहीं करते हैं. इसका इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों जैसे होटल, रेस्तरां और दुकानों में किया जाता है. कमर्शियल सिलेंडर साइज में भी बड़े होते हैं. कमर्शियल गैस सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर की पहचान भी आसानी से हो जाती है. घरेलू गैस सिलेंडर 5 किलो और 14.5 किलो के साइज में आते हैं. जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर 5 किलो, 19 किलो और 47.5 किलो के साइज में आते हैं. घरेलू गैस सिलेंडर लाल रंग का होता है. जबकि कमर्शियल सिलेंडर नीले रंग का होता है.

ये भी पढ़ें: