scorecardresearch

Who is Ramoji Rao: कभी विज्ञापन एजेंसी में करते थे काम... फिर दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का किया निर्माण, जानिए कौन थे रामोजी राव

मीडिया दिग्गज रामोजी राव का निधन हो गया. उन्होंने 87 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. अपने करियर में रामोजी ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया. उनके निधन पर पीएम मोदी, राजनाथ सिंह समेत देश के तमाम हस्तियों ने दुख प्रकट किया है.

Ramoji Rao (File Photo) Ramoji Rao (File Photo)

मीडिया दिग्गज और ईनाडु ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन चेरूकुरी रामोजी राव का निधन हो गया. वह 87 साल के थे. उन्होंने हैदराबाद के स्टार अस्पताल अस्पताल में अंतिम सांस ली. 16 नवंबर 1936 को जन्मे रामोजी राव तेलुगु डेली 'ईनाडु', 'ईटीवी' चैनल ग्रुप और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक थे. उन्हें मीडिया समूहों में शानदार योगदान के लिए जाना जाता है. तेलंगाना सरकार ने राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार करने का फैसला किया है. उन्हें पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे,चंद्रबाबू नायडू, राजामौली समेत कई बड़ी हस्तियों ने श्रद्धांजलि देते हुए दुख जाहिर किया है. 

किसान परिवार में हुआ था जन्म

फिल्मी जगत में रामोजी राव का नाम अमिट है. आंध्र प्रदेश के पेडापरुपुडी में एक किसान परिवार के घर  16 नवंबर 1936 को रामोजी का जन्म हुआ था. उनके पिता का नाम वेंकट सुब्बाराव और माता का नाम वेंकट सुब्बाम्मा था. उनके बचपन का नाम रामय्या था. शुरुआती पढ़ाई लिखाई उन्होंने गुडीवाड़ा म्युनिसिपल हाई स्कूल से फिर गुडीवाड़ा कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई पूरी की. किसान परिवार में जन्मे रामोजी राव की जिंदगी शुरू से ऐसी नहीं रही.

फर्श से अर्श तक का सफर किया तय

किसान परिवार से आने के बाद भी उन्होंने प्रतिभा, लगन और कड़ी मेहनत के दम पर मीडिया जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई. यूं कहें कि फर्श से अर्श तक का सफर तय किया. दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सिटी का उन्हें निर्माण किया. इतना ही नहीं कई अलग कारोबारों में भी उन्होंने हाथ आजमाया और सफल रहे. विज्ञापन एजेंसी में कलाकार के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. 1974 में उन्होंने  ईनाडु ग्रुप की स्थापना की.

1996 में रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना 

रामोजी राव ने साल 1996 में रामोजी फिल्म सिटी की स्थापना की. 2000 एकड़ में फैले इस फिल्म सिटी को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया. द गार्डियन ने रामोजी फिल्म सिटी को “एक शहर के भीतर शहर” के रूप में परिभाषित किया. करीब 2500 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग इस फिल्म सिटी में हो चुकी है. यहां नकली एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, प्लेग्राउंड, मंदिर, महल, मार्केट, अस्पताल, मंडी जैसे तमाम सेट्स हमेशा के लिए मौजूद हैं. यहां एक साथ 50-60 फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है. बात करें कुछ सुपरहिट फिल्में की तों चेन्नई एक्सप्रेस और बाहुबली जैसी फिल्मों की शूटिंग यहीं हुई थी.

पद्म विभूषण से किए गए थे सम्मानित 

तेलुगु सिनेमा और मीडिया में शानदार योगदान के लिए उन्हें रामिनेनी फाउंडेशन पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार समेत कई सम्मान और पुरस्कारों से उन्हें नवाजा गया. 2016 में भारत सरकार ने उन्हें दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया. अगर बात करें उनके अन्य बिजनेस की तो मार्गदर्शी चिट फंड, कलंजलि शॉपिंग मॉल,डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स,प्रिया अचार,  मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स शामिल थे. 

Ramoji Rao (Getty Images)