scorecardresearch

Vande Bharat: नए साल पर वैष्णो देवी दर्शन का प्लान! नई दिल्ली से कटरा के बीच चलने लगी है दूसरी वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट, टाइमिंग और किराया

Delhi to Katra Vande Bharat Train: कटरा से नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह के छह दिन होगा. यह ट्रेन बुधवार को नहीं चलेगी. ट्रेन संख्या 22478 कटरा से सुबह छह बजे रवाना होगी.

Vande Bharat Train Vande Bharat Train
हाइलाइट्स
  • ट्रेन संख्या 22478 कटरा से सुबह छह बजे होगी रवाना 

  • ट्रेन नंबर 22477 नई दिल्ली से दोपहर तीन बजे खुलेगी

नए साल पर आप अगर माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. नई दिल्ली से कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन चलने लगी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कटरा और नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई. आइए इस नई वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग, रूट और किराया के बारे में जानते हैं.

कटरा से रवाना होगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन
पहली वंदे भारत सुबह दिल्ली से चलती थी और दोपहर बाद कटरा से रवाना होती थी. अब दूसरी वंदे भारत सुबह कटरा से रवाना होगी और शाम को दिल्ली से चलेगी. इससे दोनों स्टेशनों पर सुबह व शाम के समय वंदे भारत ट्रेन की उपलब्धता हो पाएगी.

श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल
श्री माता वैष्णो देवी कटरी-नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (22478/22477) ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी. ट्रेन संख्या 22478 श्री माता वैष्णो देवी कटरा सुबह छह बजे रवाना होगी. यह ट्रेन दोपहर 11.44 बजे अंबाला कैंट और दोपहर 2 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन नंबर 22477 नई दिल्ली से दोपहर तीन बजे चलकर शाम 5.10 बजे अंबाला कैंट और रात 11 बजे कटरा पहुंचेगी. बीच रास्ते ट्रेन का ठहराव जम्मू, लुधियाना, सहनेवाल और अंबाला कैंट रेलवे स्टेशनों पर होगा.

इतना होगा किराया
कटरा से नई दिल्ली तक एसी चेयरकार का किराया लगभग 1600 रुपए और अंबाला कैंट तक 1300 रुपए होगा. हालांकि रेलवे साफ्टवेयर में किराए को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है.

वैष्णो देवी जाती है एक और वंदे भारत ट्रेन
आपको बता दें कि नई दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा के बीच एक वंदे भारत ट्रेन पहले से चल रही है. ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन (सिर्फ मंगलवार को छोड़कर) चलती है. ये ट्रेन सुबह 6 बजे दिल्ली से निकलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचती है. वहीं वापसी में ये ट्रेन दोपहर 3 बजे तक कटरा से निकलकर रात 11 बजे नई दिल्ली आती है. 

कटरा से 2019 में शुरू हुई थी पहली वंदे भारत ट्रेन
पहली वंदे भारत ट्रेन को अक्टूबर 2019 में कटरा और नई दिल्ली के बीच हरी झंडी दिखाई गई थी. साल 2023 में अब तक 94 लाख तीर्थयात्री वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर चुके हैं और इस साल के अंत तक तीर्थयात्रियों की संख्या 95 लाख को पार करने की संभावना है, जो पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है.

जल्द कठुआ और उधमपुर में भी होगा ठहराव
कटरा से दिल्ली के बीच चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन का लाभ फिलहाल कठुआ के लोगों को नहीं मिलेगा. हालांकि, निकट भविष्य में इस ट्रेन का कठुआ में स्थायी ठहराव होगा. केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि फिल्हाल यह ट्रेन कठुआ में नहीं रुकेगी. लेकिन जल्द ही कठुआ में वंदे भारत का ठहराव होगा. इसके लिए रेलवे विशेषज्ञ समय का आकलन कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन को 8 घंटे में कटरा से दिल्ली पहुंचना है. अगर कठुआ और उधमपुर में इसका ठहराव करना है तो समय प्रबंधन जरूरी है. इसको लेकर रेलवे विशेषज्ञ लगे हैं. समय बचाने के लिए लुधियाना से आगे ट्रेन की गति को बढ़ाकर 130 किमी. प्रति घंटा किया जाएगा. इससे समय की बचत होगी और कठुआ, उधमपुर में ट्रेन रोकने की राह प्रशस्त होगी.