scorecardresearch

One Station, One Product: छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर लगाया गया चमड़े के उत्पादों का स्टॉल ताकि धारावी स्लम के लोगों को मिले रोजगार

मध्य रेलवे ने आत्मानिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल के तहत एक खास शुरूआत की है. मध्य रेलवे के 5 स्टेशन पर 'वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट' की दुकान लगायी गई हैं. इन स्टेशन पर धारावी के चमड़ा उत्पादों का प्रचार किया जाएगा.

One Station One Product Initiative One Station One Product Initiative
हाइलाइट्स
  • रेलवे की वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट मुहिम शुरू

  • कर रहे धारावी के चमड़े उत्पादों का प्रचार

मुंबई का धारावी इलाका एशिया के सबसे बड़े स्लम के नाम से जाना जाता है. इस इलाके की एक और पहचान है और वह है चमड़े का उद्योग. धारावी में लाखों लोग चमड़े के काम से जुड़े हुए हैं और अपनी रोज़ी-रोटी कमाते हैं. धारावी के चमड़े बाज़ार में लोग भारत के अलग-अलग कोने से चमड़े की बनी चीज़ों की खरीदारी करने भी आते हैं. 

वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट मुहिम

ऐसे में अब धारावी के चमड़े उत्पादों का प्रचार करने के लिए मध्य रेलवे ने एक मुहिम शुरू की है. आत्मानिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल के तहत मध्य रेलवे के 5 स्टेशन पर 'वन स्टेशन वन प्रॉडक्ट' की दुकान लगायी गई हैं. इन स्टेशन पर लोकल प्रॉडक्ट्स का प्रचार किया जाएगा जिस से लोग लोकल प्रॉडक्ट की और और आकर्षित हों. 

वही छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर धारावी चमड़ा उत्पाद स्टॉल लगाया गया है और बिक्री की जा रही है. इस मुहिम के मद्देनज़र स्थानीय कारीगरों को बेहतर आजीविका मिलेगी. रेलवे स्टेशन पर दुकान खोले जाने से यात्रा करने वाले लोगों का ध्यान इन उत्पादों की तरफ जाएगा. जिससे कारीगरों को काफी फायदा होगा.