scorecardresearch

Operation Ajay: इजराइल से भारतीयों को सुरक्षित लेकर दिल्ली लौटी दूसरी फ्लाइट, 235 लोग आए घर, वंदे मातरम के लगाए नारे, चेहरे पर दिखी खुशी 

Israel-Hamas War: इजराइल में रहने वाले भारतीयों में ज्यादातर छात्र, आईटी प्रोफेशनल्स और हीरा व्यापारी शामिल हैं. इजराइल और हमास युद्ध के बीच वहां से देशवासियों को वापस लाने का खर्चा खुद मोदी सरकार उठा रही है. 

इजराइल से भारत आए लोगों के साथ विदेश राज्य मंत्री (फोटो: एक्स) इजराइल से भारत आए लोगों के साथ विदेश राज्य मंत्री (फोटो: एक्स)
हाइलाइट्स
  • विदेश राज्य मंत्री ने एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों का किया स्वागत

  • 14 अक्टूबर को भी भारतीयों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया जारी

Operation Ajay in Israel: इजराइल और हमास युद्ध के बीच वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित लाने के लिए मोदी सरकार ने ऑपरेशन अजय शुरू किया है. इस ऑपरेशन के तहत इजराइल से भारतीयों का दूसरी फ्लाइट सुरक्षित दिल्ली पहुंच गई है. इस फ्लाइट में 235 नागरिक शामिल थे. नागरिकों के स्वागत के लिए विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद थे. 

11 बजे भारतीयों के लेकर इजराइल से रवाना हुआ था विमान 
भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय यात्रियों को लेकर विमान ने तेल अवीव से शुक्रवार रात 11.02 बजे उड़ान भरी थी. एक दिन पहले भी 212 भारतीयों को विशेष विमान से भारत लाया गया था. 

यात्रियों का चयन 'पहले आओ' और 'पहले पाओ' के आधार पर किया जा रहा
इजराइल में मौजूद भारतीय दूतावास ने बताया है कि 14 अक्टूबर 2023 को भी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया जारी है. दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिख, "दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों के अगले बैच को ई-मेल कर दिया है. बाद की उड़ानों के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों को संदेश भेजा जाएगा. यात्रियों का चयन 'पहले आओ' और 'पहले पाओ' के आधार पर किया जा रहा है.

ऑपरेशन अजय जारी रहेगा 
विदेश राज्य मंत्री रंजन सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इजराइल से दूसरी बार जहाज से 235 भारतीय यात्रियों को वापस लाया गया है. उन्होंने कहा कि वहां करीब 18,000 भारतीय रहते हैं, जिन्हें सुरक्षित भारत वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय जारी रहेगा.

चेहरे पर दिखी खुशी
इजराइल के सफेड स्थित इलान यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे भारतीय छात्र सूर्यकांत तिवारी ने इजराइल से उड़ान भरने से पहले कहा था कि इजराइल में खौफ का माहौल है. यहां की स्थिति बेहद खराब है. इजराइल से हमें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मैं भारत सरकार का धन्यवाद देना चाहता हूं. शनिवार को 235 यात्रियों को लेकर इजराइल से रवाना होने वाली भारतीय विमान में मौजूद सभी यात्रियों ने मिलकर वंदे मातरम के नारे लगाए. सभी यात्रियों के चेहरे पर देश लौटने की खुशी दिख रही थी.

मोदी सरकार लाने का उठा रही खर्चा
इजराइल में रहने वाले भारतीयों में ज्यादातर छात्र, आईटी प्रोफेशनल्स, हीरा व्यापारी शामिल हैं. भारत लौट रहे लोगों को वापस लाने का खर्चा खुद मोदी सरकार उठा रही है. भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी की जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि हमास ने गाजा पट्टी की तरफ से इजराइल पर हमला बोल दिया. इजराइल से ऊपर न सिर्फ मिसाइलों से हमला किया गया, बल्कि जमीनी घुसपैठ भी की गई. इसके बाद इजराइल भी कार्रवाई कर रहा है. इजराइल और हमास के बीच पिछले एक हफ्ते से युद्ध चल रहा है.