scorecardresearch

Operation Ganga: भारतीय वायुसेना ने 798 छात्रों को किया रेस्क्यू, हिंडन एयरबेस पहुंचे चार C-17 विमान

हिंडन एयरबेस पर उतरने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से वापस आए इन छात्रों ने राहत की सांस ली है. छात्रों ने बताया कि यूक्रेन में दूतावास की मदद से ये लोग सुरक्षित वापस पहुंच पाए हैं, लेकिन अभी भी इनके कई साथी वहां फंसे हुए हैं.

Operation Ganga Operation Ganga
हाइलाइट्स
  • ऑपरेशन गंगा के तहत चलाया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन

  • 798 छात्रों को हिंडन एयरबेस पर लाया गया है

रूस और यूक्रेन के बीच जंग अभी भी जारी है. इस दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत 798 छात्रों को हिंडन एयरबेस पर लाया गया है. इन्हें भारतीय वायुसेना के 4C-17 विमानों से यहां लाया गया है. वायुसेना के पीआरओ विंग कमांडर आशीष मोघे ने बताया कि ये लगभग 20 घंटे का मिशन था. इसमें C-17 जहाज से रोमानिया से 200, हंगरी से 210, पोलैंड से 208 और रोमानिया से 180 छात्रों को भारत लाया गया. 

ऑपरेशन गंगा के तहत चलाया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन 

गौरतलब है प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय वायुसेना के 4 C-17 जहाज से 798 छात्रों को हिंडन एयरबेस पर लाया गया है. रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने गुरुवार को छात्रों का स्वागत किया.  आजतक से एक्सक्लूसिव बातचीत में अजय भट्ट ने कहा कि वायुसेना का ये मिशन तब तक जारी रहेगा जब तक आखिरी छात्र को वापस नहीं लाया जाता. 

हिंडन एयरबेस पर उतरने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से वापस आए इन छात्रों ने राहत की सांस ली है. आजतक से बातचीत करते हुए इन छात्रों ने बताया कि यूक्रेन में दूतावास की मदद से ये लोग सुरक्षित वापस पहुंच पाए हैं, लेकिन अभी भी इनके कई साथी वहां फंसे हुए हैं. 

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास द्वारा पहली ट्रैवल एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद से लगभग 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन को छोड़ चुके हैं. अब उन सभी को भारत लाने की तैयारी चल रही है. 

(मंजीत सिंह नेगी की रिपोर्ट)