scorecardresearch

Smartphone Usage in India: बिना काम के फोन बार-बार चेक करते हैं 50% यूजर्स..उन्हें पता ही नहीं होता करना क्या है, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो में से एक यानी कि 50 प्रतिशत भारतीय यूजर्स बिना किसी वजह के अपना स्मार्टफोन चलाने लगते है. ग्लोबल मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के अनुसार, एक सामान्य स्मार्टफोन यूजर दिन में 70-80 बार फोन उठाते हैं.

Smartphone Use (Representative Image) Smartphone Use (Representative Image)

स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा जरूर हैं लेकिन कहीं न कही इसने आम जिंदगी में हम सबको इसका आदी बना दिया है. बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, भारत द्वारा आयोजित एक ग्राउंडब्रेकिंग रिपोर्ट में ये सामने आया है कि पिछले 13 सालों में स्मार्टफोन के उपयोग के बाद से मानव व्यवहार में बहुत ही परिवर्तन आया है. रिपोर्ट कहती है कि आधे से ज्यादा लोग बिना किसी काम के फोन उठाते और चेक करके फिर उसे वापस रख देते हैं.

रिसर्च में क्या पाया गया
BCG के सेंटर फॉर कस्टमर इनसाइट्स इंडिया की प्रमुख कनिका सांघी के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत लोगों को ये पता ही नहीं होता कि उन्होंने फोन क्यों उठाया है. यह बस एक आदत है. सेंटर फॉर कस्टमर इनसाइट्स इंडिया की लीड कनिका सांघी ने कहा कि हमारी रिसर्च में हमने देखा है कि लगभग 50 प्रतिशत बार यूजर को ये पता ही नहीं होता कि उसने किस काम के लिए फोन उठाया है. ये बस उसकी आदत में शुमार हो चुका है. 

Reimagining Smartphone Experience: How ‘Surfaces’ can play a key role in making the phone smarter के शीर्षक वाली रिपोर्ट में चौंकाने वाले आंकड़ों का खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट में पाया गया कि जागने के बाद लोगों का 31 प्रतिशत समय स्मार्टफोन पर व्यतीत होता है, जबकि 84 प्रतिशत यूजर्स अपने डिवाइस को यूं ही उठने के 15 मिनट के भीतर चेक करने लगते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

पांच गुना हुई वृद्धि
औसतन, एक यूजर हर रोज अपने स्मार्टफोन के साथ लगभग 80 बार इंटरेक्ट करता है.रिपोर्ट स्मार्टफोन के उपयोग में हुई इस वृद्धि का श्रेय मोबाइल उपकरणों की पहुंच और सामर्थ्य को देती है, खासकर भारत जैसी जगह में जहां ज्यादातर आबादी ने पारंपरिक डेस्कटॉप को छोड़कर, सीधे मोबाइल इंटरनेट को अपना लिया है.किफायती स्मार्टफोन और सस्ते डेटा प्लान ने इसके इस्तेमाल को और भी आगे बढ़ा दिया है. साल 2010 से साल 2023 तक इसकी बिक्री में पांच गुना वृद्धि हुई है.

रिपोर्ट में स्ट्रीमिंग और शॉपिंग जैसे कामों के लिए स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल पर भी गौर किया गया है.  इसमें पता चला है कि यूजर्स लगभग अपना आधा समय स्ट्रीमिंग ऐप्स पर बिताते हैं, जिसमे गेमिंग और शॉपिंग का हिस्सा 5 से 8 प्रतिशत है. वीडियोज की वजह से कुल स्क्रीन टाइम में 2 घंटे से 4.9 घंटे तक की भारी वृद्धि  हुई है.ॉ