scorecardresearch

यंग इंडिया की COVID-19 से सुरक्षा, 15-18 साल की उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

देश में 15-18 साल की उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. अब तक 15 से 18 आयुवर्ग के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं.

बच्चों का टीकाकरण (फाइल फोटो) बच्चों का टीकाकरण (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 15-18 साल की उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज.

  • वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर अभी भी जारी.

भारत ने युवा आबादी के टीकाकरण की दिशा में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है. देश में 15-18 साल की उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बच्चों से टीकाकरण कराने की अपील की. 

25 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 15-18 साल की आयु वर्ग के लिए टीकाकरण 3 जनवरी 2022 से शुरू होगा. जिसके बाद से अब तक 15 से 18 आयुवर्ग के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज बच्चों के टीकाकरण अभियान की सफलता पर ट्वीट कर कहा, "दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को और मजबूत कर रहा युवा भारत. 15-18 आयु वर्ग के हमारे 70 प्रतिशत से ज्यादा युवाओं को कोविड वैक्सीन की पहली डोज मिली है. मैं सभी पात्र युवा मित्रों से अपील करता हूं कि वे जल्द से जल्द टीका लगवाएं."

गौरतलब है कि बच्चों के टीकाकरण के लिए देश में एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था. शुरुआती दौर में ही 15 से 18 साल की उम्र के 12 लाख से ज्यादा बच्चों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर अभी भी जारी हैं. इसके अलावा बच्चे सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान स्कूलों में अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के परामर्श से चलाया गया. टीकाकरण केंद्रों के रूप में भी बड़ी संख्या में स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों का इस्तेमाल किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक बच्चों को केवल कोवैक्सिन का टीका लगाया जाएगा. इसकी दोनों डोज़ के बीच 28 दिन का अंतराल होता है.

देश में कोविड वैक्सीन की 172.81 करोड़ से ज्यादा डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 15 से 18 आयु वर्ग के 1.47 करोड़ से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में 49.16 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दी गईं. जिसके साथ ही देश में COVID-19 वैक्सीन की 172.81 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है. रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया के अनुसार, 2021-22 के लिए 15-18 आयु वर्ग के लाभार्थियों की अनुमानित जनसंख्या 7.4 करोड़ है. 

15 से कम उम्र के बच्चों कब दी जाएगी वैक्सीन? 

देश भर में बच्चों के वैक्सीन का आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच गया है. सरकार ने फिलहाल 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दी है, ऐसे में सवाल यह भी उठता है कि 15 से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन कब लगाई जाएगी. इस बारे में बा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि जैसे ही विशेषज्ञों के समूह की ओर से इसकी सिफारिश की जाती है, सरकार 5 से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण की शुरुआत कर देगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के समूह ने अभी तक इसे लेकर कोई सिफारिश नहीं की है.