scorecardresearch

Padma Awards 2024: अहमदाबाद के डॉ तुषार पटेल कर चुके 1 लाख से ज्यादा हार्ट सर्जरी, अब मिलेगा पद्म भूषण, जानें और किसे मिलेगा सम्मान 

डॉक्टर तुषार पटेल अबतक 1 लाख से ज्यादा हार्ट सर्जरी कर चुके हैं. हार्ट के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टर तुषार कहते हैं कि देश में हार्ट के केस बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम सकारात्मक रहें.

Padma Awards Padma Awards
हाइलाइट्स
  • 1 लाख से ज्यादा हार्ट सर्जरी की 

  • 5000 डॉक्टर्स को दी ट्रेनिंग 

केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. जिसमें इस साल कुल 132 हस्तियों को शामिल किया गया है. इनमें गुजरात की 8 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इन आठ हस्तियों की बात करें तो इनमें डॉ. तेजस पटेल और कुंदन व्यास को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा. डॉ. यज्दी इटालिया, जगदीश त्रिवेदी, रघुवीर चौधरी, डॉ. दयाल परमार, किरण व्यास और स्व. हरीश नायक को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा.

मेडिकल क्षेत्र में दिया योगदान 

मेडिकल क्षेत्र में अपने योगदान के लिए अहमदाबाद के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर तुषार पटेल को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा. डॉक्टर तुषार पटेल ने आजतक से खास बातचीत में कहा, “सरकार द्वारा मिले सम्मान से आनंद के साथ संतोष महसूस हो रहा है. मेडिकल क्षेत्र में पिछले 30 सालों में जो काम किया उसको भारत सरकार ने सराहा है. पद्म श्री के बाद अब पद्म भूषण मिलना व्यक्तिगत जीवन में बड़ी उपलब्धि है. ये अवार्ड हर किसी प्रोफेशनल व्यक्ति का सपना होता है. पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का विशेष आभारी हूं.”

5000 डॉक्टर्स को दी ट्रेनिंग 

डॉक्टर तुषार पटेल ने कहा है कि रोबोटिक सर्जरी करना एक बड़ी उपलब्धि रहा है. आने वाले दिनों में विश्व में इस दिशा में व्यापक काम होना है. मरीजों का इलाज, रिसर्च या अन्य लोगों को मैंने जो ट्रेनिंग दी है उसके लिए मुझे रिवॉर्ड दिया गया है. मैं साधारण व्यक्ति हूं, प्रामाणिकता से मैंने काम किया है. मुझे जो आता था वो ज्ञान मैंने फैलाने की कोशिश की. 17 वर्ष से मैंने 5000 डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी, जिसका संतोष है.

1 लाख से ज्यादा हार्ट सर्जरी की 

डॉक्टर तुषार पटेल आगे बताते हैं कि उन्होंने 1 लाख से ज्यादा हार्ट सर्जरी की है. हार्ट के बढ़ते मामलों को लेकर डॉक्टर तुषार कहते हैं, “देश में हार्ट के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कई लोग कहते हैं कि उन्हें कभी भी कुछ भी हो सकता है. लेकिन हमें सकारात्मक रहना होगा. देश आजाद हुआ तब से अब तक जीवित रहने की दर में 20 साल की बढ़ोतरी हुई है. देश आजाद हुआ तब हवा, खान पान सब शुद्ध था. तब लोग फिट थे, फिर भी आज भारत में लाइफ स्पैन बढ़ा है. हमें प्राइमरी प्रिवेंशन के उपाय ध्यान में रखने होंगे. बचपन से योग को जीवन के साथ जोड़ना चाहिए. सोने का समय, खाने का ध्यान स्कूल के समय से ही रखना होगा. अगर ये कर पाएंगे तो लाइफ स्पैन और बढ़ेगा.”

और किन लोगों को मिलेगा सम्मान?

-कुंदन व्यास को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है.

-यज्दी इटालिया प्रख्यात माइक्रोबायोलॉजिस्ट है. 1978 में सिकल सेल पर शोध किया है. यज्दी इटालिया को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा.

-जगदीश त्रिवेदी गुजरात के मशहूर हास्य कलाकार है. अपने शो से मिलने वाली कमाई दान करते हैं. इन्हें पद्मश्री सम्मान दिया जाएगा.

-रधुवीर चौधरी को साहित्य और शिक्षा क्षेत्र में अपने योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा.

-दयाल परमार को उनके द्वारा आयुर्वेद क्षेत्र में किए कामों की वजह से पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में दयाल परमार ने निःशुल्क सेवा दी है.

-किरण व्यास को योग क्षेत्र में अपने योगदान के बदौलत पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. 

-स्व. हरीश नायक को साहित्य और शिक्षा जगत में योगदान के लिए मरणोपरांत पद्मश्री दिया जाएगा.

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)