scorecardresearch

Jammu-Kashmir: सेना से जुड़ी जानकारी लेने की नापाक साजिश रच रहा पाक, ISI-PIO की हरकतों का खुलासा

पाकिस्तान द्वारा की जा रही इस तरह की हरकतों पर अंकुश लगाने के लिए जिला श्रीगंगानगर के संवेदनशील संस्थानों के आस-पास और भारत-पाक सीमा क्षेत्र में ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसके तहत 25 लोगों से पूछताछ जारी है.

जम्मू-कश्मीर में पाक ISI-PIO की नापाक हरकत का खुलासा जम्मू-कश्मीर में पाक ISI-PIO की नापाक हरकत का खुलासा
हाइलाइट्स
  • ISI और PIO की नापाक हरकत

  • 25 लोगों से पूछताछ जारी

जम्मू-कश्मीर के श्रीगंगानगर में पाकिस्तान ISI और PIO की नापाक हरकत का बड़ा खुलासा हुआ है. यहां इनके द्वारा छदम नाम से फेसबुक आईडी बनाकर और इसी नाम से फोन कॉल कर भारत में संवेदनशील संस्थानों (छावनी क्षेत्र) के आस-पास रहने वाले भारतीय नागरिकों, ऐसे संस्थानों में कार्यरत कार्मिकों से सोशल मीडिया के माध्यम से कॉन्टैक्ट किया जा रहा है और उनसे सैन्य और सामरिक महत्व की सूचनाएं प्राप्त करने की कोशिश की जा रही है. 

जासूसी मामले में 25 लोगों से पूछताछ जारी 

इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जिला श्रीगंगानगर के संवेदनशील संस्थानों के आस-पास औऱ भारत-पाक सीमा क्षेत्र में उमेश मिश्रा, आईपीएस महानिदेशक पुलिस, इन्टेलीजेंस राज जयपुर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत ऑपरेशन निगहबानी चलाया गया. इसके तहत पाक इंटेलिजेंस आपरेटिब्ज के सम्पर्क में आने वाले 25 लोगों से पूछताछ जारी है. 

तीन चरणों में चलाया जा रहा ऑपरेशन 

यह ऑपरेशन तीन क्रमबद्ध चरणों में प्रारम्भ किया गया, जिसमें राज्य विशेष शाखा, जयपुर और सीआईडी जोन गंगानगर के करीब 50 अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा प्रथम चरण में सूरतगढ़, लालगढ़ व साधुवाली छावनी क्षेत्र और इसके आस-पास रहने वाले ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई जो किसी भी तरह से पीआईओ (PIO)के सम्पर्क में हैं या आ सकते हैं.

कुछ लोगों के पीआईओ के सम्पर्क में होने की जानाकारी 

द्वितीय चरण में ऐसे चिन्हित व्यक्तियों पर तकनीकी और अन्य माध्यमों से निगरानी रखकर डेटा संकलन किया गया और अंतिम और तीसरे चरण में ऐसे चिन्हित लगभग 25 व्यक्तियों को इंटेरोगेशन सेंटर सुरतगढ़ और गंगानगर में बुलाकर उनसे पूछताछ की गई. पूछताछ के दौरान इनमें से कुछ लोगों के पीआईओ के सम्पर्क में होने की पुख्ता जानकारी मिली है. 

(शरत कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: