scorecardresearch

Patna School Close: हीटवेव के कारण बढ़ी गर्मी की छुट्टियां, इस दिन तक बंद रहेंगे पटना के सभी स्कूल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Patna School: भीषण गर्मी और हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है. लोगों को अभी कुछ और दिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद, पटना जिला प्रशासन ने जिले के सभी स्कूलों को 24 तक बंद रखने का फैसला किया है.

24 जून तक बंद रहेंगे पटना के सभी स्कूल 24 जून तक बंद रहेंगे पटना के सभी स्कूल
हाइलाइट्स
  • 24 जून तक बंद रहेंगे पटना के सभी स्कूल

  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Patna School Close: भारत को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है. देश के कई हिस्से अभी भी भीषण गर्मी की चपेट में हैं. इसको देखकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हीटवेव की भविष्यवाणी की है जिसके कारण लोगों को कुछ ओर दिन गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इस स्थिति को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया है.

24 जून तक बंद रहेंगे पटना के स्कूल

आईएमडी के अनुसार, यूपी, बिहार जैसे उत्तर भारत के राज्यों में लोगों को अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी. साथ ही बिहार में कुछ जिलों में लू की स्थिति को देखते हुए राज्य में रेड अलर्ट की चेतावनी दी गई है. इस हीटवेव को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने 12वीं तक सभी कक्षाओं की छुट्टियों को बढ़ा दिया है. अब ये सभी स्कूल 24 जून तक बंद रहेंगे.

अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आईएमडी ने कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान ओडिशा, विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू और भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. पश्चिम बंगाल, साथ ही झारखंड में रहने वाले लोग अगले 3 दिनों तक भीषण गर्मी का सामना करेंगे. आंध्र प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ-साथ पूर्वी मध्य प्रदेश में 18 और 19 जून तक लू के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

3-4 दिनों के बाद तामपान में गिरावट का अनुमान

अगले तीन दिनों में मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. हालांकि उसके बाद तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है. इसी तरह अगले तीन दिनों में उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

यूपी के सभी स्कूल भी 26 जून तक बंद

इस भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए यूपी की योगी सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को 26 तक बंद रखने का फैसला किया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक उच्च स्तरीय बैठक में छुट्टियों को बढ़ाने के फैसला किया था. सरकार के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी परिषदीय विद्यालय को 26 जून तक बंद रखने का फैसला किया. अब राज्य के सभी 27 जून को खुलेंगे.