scorecardresearch

Weather Update: नए साल पर बना रहे हैं घूमने का प्लान, जानिए क्या रहेगा मौसम का हाल

बहुत से लोगों ने दिसंबर की शुरुआत से ही नए साल की प्लानिंग शुरू कर दी होगी. नए साल पर लोग या तो पार्टी करते हैं या फिर ट्रिप प्लान करते हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा कर रहे हैं तो पहले मौसम का हाल जान लें. इससे आपको प्लानिंग करने में आसानी रहेगी.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • कोहरा रहेगा, ठंड नहीं

  • अभी खत्म नहीं होगा कोहरा

दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और जनवरी की शुरुआत होने से पहले ही दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोहरे का कहर देखा जा सकता है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले तीन से चार दिनों तक मैदानी इलाकों में कोहरे की स्थिति ऐसी ही बनी रहने वाली है. इसके बाद कोहरा थोड़ा काम हो सकता है. 

इसके साथ ही तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. जिस तरह से दिसंबर में अमूमन तापमान होता है, इस बार तापमान में इतनी गिरावट दर्ज नहीं की गई है. हालांकि बीते कई दिनों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस जरूर दर्ज किए गए. लेकिन इसके बाद भी मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया.

कोहरा रहेगा, ठंड नहीं
मौसम विभाग की माने तो मैदानी इलाकों में कोहरे का कहर देखने को मिलेगा. लेकिन तापमान में ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. इसको लेकर मौसम वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन ने बताया कि आने वाले दिनों में किसी भी तरह का कोई भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस नहीं होने वाला है. इसके साथ ही, नॉर्थ इंडिया पर एक एंटी साइक्लोन बैठा हुआ है, इसकी वजह से तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं देखा जाएगा.
वहीं, पहाड़ी इलाके जैसे हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर देखने को मिल सकता है. जिसकी वजह से वहां पर बर्फबारी के साथ हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है.

नए साल पर बढ़ेगी ठंड
इस साल का जश्न मनाने अक्सर लोग पहाड़ों पर जाते हैं क्योंकि इस समय अक्सर पहाड़ों में बर्फबारी हो रही होती है. मौसम विभाग की मानें तो 31 दिसंबर को पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है. साथ ही वहां पर आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और हल्की-फुल्की बारिश होने की भी उम्मीद है. यानी 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दिन पहाड़ों पर अगर लोग छुट्टियां मनाने पहुंच रहे हैं तो वह वहां पर बर्फबारी एंजॉय कर सकते हैं. 

लेकिन मैदानी इलाकों में नए साल के मौके और आसमान साफ रहेगा. साथ ही, हवा या बारिश के कोई आसार नहीं है जिसकी वजह से मैक्सिमम और मिनिमम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नही होने वाला है. आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों तक कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेंस नही पहुंच रहा है.

अभी खत्म नहीं होगा कोहरा
मौसम विभाग कि मानें तो मौसम में नमी होने की वजह से अभी कोहरे को स्तिथि बरकार रहने वाली है. कई इलाकों में कोहरे को लेकर रेड और येलो अलर्ट जारी किया गया है. कोहरे का असर दिल्ली एनसीआर के साथ पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ मध्य प्रदेश के कई इलाकों में देखने को मिलेगा. लेकिन 3 से 4 दिन में कोहरे का कहर सिर्फ पंजाब का सीमित रह जाएगा.