scorecardresearch

PM Kisan 14th Installment: किसानों के लिए गुड न्यूज! पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, 8.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजे पैसे

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है. 8.5 करोड़ किसानों को 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं.

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त ट्रांसफर की पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त ट्रांसफर की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री ने किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं. उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त लाभार्थियों के खातों में भेज दी है. इस दौरान 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए. आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर साल किसानों की आर्थिक मदद के लिए सालाना 6 हजार रुपए देती है.

ऐसे चेक करें लिस्ट-
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के पैसे भेज दिए गए हैं. ये पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर हुए हैं या नहीं. इसको जानने के लिए आप इसको चेक कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इसे चेक करें.

  • सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद लाभार्थी लिस्ट पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद जो भी जानकारी की जरूरत हो, उसे दर्ज करें.
  • इसमें राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण दर्ज करने होंगे.
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी.
  • इस लिस्ट में किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं.

समस्या हो तो यहां करें संपर्क-
अगर प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर किसी को कोई दिक्कत आती है या खाते में पैसे नहीं आते हैं. तो पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा भी दूसरे तरीके से किसान अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि के हेल्पलाइन नंबर 1155261 या 1800115526 या 01123381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: