scorecardresearch

PM Kisan Yojana 12th Installment: क्या नवरात्रि में मिलेगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त, जानिए

PM Kisan Yojana 12th Installment: प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर ताजा अपडेट ये है कि 12वीं किस्त नवरात्रि के बीच कभी भी आ सकती है. बता दें, इस योजना के तहत सरकार अब तक 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है, लेकिन 12वीं किस्त का पैसा अभी तक किसानों के खाते में नहीं आया है. ऐसे में किसान लंबे समय से सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो नवरात्रि के बीच कभी भी सरकार 12वीं किस्त के पैसे किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है.

PM Kisan Yojana 12th Installment PM Kisan Yojana 12th Installment
हाइलाइट्स
  • भूलेख सत्यापन के कार्यों में तेजी आई है

  • 30 सितंबर तक किसानों के खाते में आ सकता है 12वीं किस्त का पैसा

प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है. जो अपडेट आई है, उसके अनुसार 30 सितंबर तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. बताया जा रहा है कि भूलेखों के सत्यापन की वजह से इस योजना की 12वीं किस्त जारी होने में थोड़ी देरी हो रही है.

ई-केवाईसी होना जरूरी

जानकारी के लिए बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी होना जरूरी है. योजना की वेबसाइट से फिलहाल ई-केवाईसी की समय सीमा को लेकर जारी हो रहे अपडेट को हटा लिया गया है. लेकिन, वेबसाइट पर जाकर किसान इस प्रकिया को पूरा कर लें, वर्ना सम्मान निधि की 12वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है.

12वीं किस्त को लेकर हो रहे भूलेख सत्यापन के कार्यों में तेजी आई है. यह काम काफी तेजी से किया जा रहा है. बता दें कि, इसी कारण 12वीं किस्त जारी होने में देर लग रही है.

कन्फ्यूजन होने पर हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

बता दें कि  सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अगर किसी भी किसान को 12वीं किस्त को लेकर कोई दुविधा है या किसी तरह का कन्फ्यूजन है तो वो  पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर, 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी.

सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती

जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत और सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई है. इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है.