scorecardresearch

PM Kisan Yojana 2023: किसानों को दिवाली गिफ्ट! इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों को देती है. यदि आप योजना से जुड़े हैं और आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपकी किस्त अटक सकती है. इसके साथ ही भू-सत्यापन करवाना भी जरूरी है.

पीएम नरेंद्र मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि (फाइल फोटो) पीएम नरेंद्र मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि योजना की राशि (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पीएम किसान निधि योजना है गरीब किसानों के लिए 

  • साल में दो-दो हजार की तीन किस्तों में मिलती है राशि 

देश के करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है. जी हां, पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी करने के लिए सरकार ने तारीख का ऐलान कर दिया है. 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में योजना की राशि आएगी. सरकार ने किसानों को दीवाली का गिफ्ट दिया है. पीएम मोदी ने किसानों के साथ एक संवाद में बताया था कि 15 नवंबर को किसानों के अकाउंट में किस्तों को ट्रांसफर किया जाएगा. 

सालाना 6,000 रुपए की दी जाती है राशि 
केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना शुरू किया गया है. इस योजना के तहत सरकार 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों को देती है. 27 जुलाई 2023 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आई थी.

इन किसानों की अटक सकती है किस्त
यदि आप योजना से जुड़े हैं और आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपकी किस्त अटक सकती है. सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि लाभार्थियों को लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है. पीएम किसान योजना के अंतर्गत भू-सत्यापन करवाना भी जरूरी है. यदि आप चाहते हैं कि आपकी किस्त न अटके तो इसके लिए आपको ये काम करवाना जरूरी है. वरना आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं. ई-केवाईसी के लिए किसानों को अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा, वहीं घर बैठे भी ऑनलाइन पीएम किसान ई- केवाईसी की जा सकती है. इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

लाभार्थी लिस्ट में नाम कैसे करें चेक 
1. आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाना है.
2. अब आप डैशबोर्ड पर क्लिक करें और विलेज डैशबोर्ड पर सेलेक्ट करें.
3. इसके बाद अपनी सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आगे बढ़े को सेलेक्ट करें.
4. अब आपके सामने आपका स्टेटस शो हो जाएगा.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान योजना में किसी भी परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 है. इसके अलावा 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं. वहीं ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी मेल कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
पीएम किसान निधि योजना गरीब किसानों के लिए है. यदि आप पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर सबसे पहले जाएं. यहां पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. फिर आवेदन करने के लिए भाषा सेलेक्ट करें. आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं तो Urban Farmer Registration को सेलेक्ट करें. यदि ग्रामीण हैं तो Rural Farmer Registration को सेलेक्ट करें. इसके बाद आधार नंबर, फोन नंबर, राज्य को सेलेक्ट करें. यहां अपनी जमीन का विवरण भरें. अपने सहायक दस्तावेज अपलोड करें और सेव करें. फिर ऊपर क्लिक करें. अब आपके सामने captcha कोड आएगा. जिसे भरना होगा. फिर Get OTP पर जाएं समिट करें.