scorecardresearch

PM Kisan Yojana 15th Installment: इंतजार खत्म! पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी, आपके खाते में पैसे आए या नहीं, ऐसे करें चेक

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की. सरकार की तरफ से देश के 8 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए भेजे गए. इस योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं.

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आज किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आज किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी

किसानों के लिए गुड न्यूज है. झारखंड के खूंटी में पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की. इसके तहत देश के करोड़ों पात्र किसानों के खाते में 2000 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए. पीएम मोदी ने 15वीं किस्त के तौर पर 18000 करोड़ रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर किए. केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करती है. ये पैसे किसानों के खाते में 3 किस्तों में भेजे जाते हैं. इससे पहले आखिरी किस्त 27 जुलाई को जारी की गई थी.

खाते में पैसे आए या नहीं, ऐसे करें चेक-
पीएम किसान योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए या नहीं? इसको कैसे जान सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि खाते में पैसे का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद Farmers corner के नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता या मोबाइल नंबर और कैप्चा का कोड डालें.
  • इसके बाद Get Status पर क्लिक करें और आपका स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा.

इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 करोड़ किसानों के खाते में ही दो हजार रुपए भेजे गए हैं. हालांकि कई किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं. चलिए आपको बताते हैं कि किन किसानों के खाते में पैसे नहीं आएंगे.

  • ऐसे किसानों को 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा, जिन्होंने अभी तक अपने खाते में भूलेख वेरिफिकेशन और आधार सीडिंग नहीं कराया है.
  • उन किसानों के खाते में भी पैसा नहीं आएगा, जिनका केवाईसी नहीं हुआ है. अगर किसान ने अब तक केवाईसी नहीं किया है तो उसे करा लें.
  • अगर आपके आवेदन पत्र में त्रुटियां जैसे लिंग, नाम, पता या खाता संख्या में गलती है तो आप लिस्ट से बाहर हो सकते हैं.

कैसे कराएं ईकेवाईसी-
पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को केवाईसी कराना जरूरी है. चलिए आपको बताते हैं कि ईकेवाईसी कैसे कराएं.

  • ईकेवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद स्क्रीन के बाएं ओर आपको e-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा. उसपर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और बाकी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.
  • एक बार ओटीपी वेरिफाई हो जाए, उसके बाद आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा.

घट गई लाभार्थी किसानों की संख्या-
केंद्र सरकार ने 14वीं किस्त अप्रैल-जुलाई 2022-23 में जारी की थी. जिसमें 11 करोड़ 27 लाख 90 हजार 289 किसानों को फायदा मिला था. उसके बाद फर्जी या गलत तरीके से इस योजना का फायदा उठा रहे लाभार्थियों पर सरकार ने शिकंजा कसा था. जिसके बाद लाभार्थी किसानों की संख्या में कमी आई है. इस बार करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा ट्रांसफर किया गया.

ये भी पढ़ें: