scorecardresearch

Mann Ki Baat: दिल्ली में बनेगी अमृत वाटिका, हर घर तिरंगा फहराने की अपील, जानिए मन की बात में क्या-क्या बोले PM Modi

Mann Ki Baat 103 Episode: मन की बात कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने सावन के पवित्र महीने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि महादेव की आराधना के साथ सावन हरियाली और खुशहाली से जुड़ा होता है. सावन का मतलब ही आनंद और उल्लास है.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 103वें एपिसोड को किया संबोधित

  • सर्वजन हिताय की भावना भारत की है पहचान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम के 103वें एपिसोड को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि जुलाई का महीना यानी मॉनसून का महीना, बारिश का महीना, बीते कुछ दिन, प्राकृतिक आपदाओं के कारण, चिंता और परेशानी से भरे रहे हैं. लेकिन इन आपदाओं के बीच, हम सब देशवासियों ने फिर दिखाया है कि सामूहिक प्रयास की ताकत क्या होती है.

क्या है भारत की ताकत
पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने में हमारे सामर्थ्य और संसाधनों की भूमिका बड़ी होती है, लेकिन इसके साथ ही हमारी संवेदनशीलता और एक-दूसरे का हाथ थामने की भावना, उतनी ही अहम होती है. सर्वजन हिताय की यही भावना भारत की पहचान भी है और भारत की ताकत भी है. साथियों, बारिश का यही समय पौधरोपण और जल संरक्षण के लिए भी उतना ही जरूरी होता है.

देश भर से 7500 कलश में लाई जाएगी मिट्टी 
पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अमृत वाटिका बनेगी. इसके लिए देश भर से 7500 कलश में मिट्टी लाई जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि 15 अगस्त को देश में एक और बड़े अभियान की शुरुआत होने जा रही है. शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू होगा. इसके तहत अमर बलिदानियों की स्मृति में अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे. इस अभियान के तहत पूरे देश में अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी. देश के गांव-गांव से  7500 कलशों में मिट्टी लेकर ये अमृत कलश यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुचेंगी. ये यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे लेकर भी आएगी. 7500 कलश में आई माटी और पौधों से मिलाकर फिर राष्ट्रीय समर स्मारक के समीप अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा. ये अमृत वाटिका, एक भारत-श्रेठ भारत का भी बहुत ही भव्य प्रतीक बनेगी.

हमारे पर्व हमें बनाते हैं गतिशील
पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में सावन के पवित्र महीने का जिक्र किया और बताया कि भारत के तीर्थों का महत्व बढ़ा है और पूरी दुनिया से लोग इसे देखने आ रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, हमारे पर्व, हमारी परंपराएं हमें गतिशील बनाते हैं. प्रधानमंत्री ने बताया कि सावन के महीने में देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. पूरी दुनिया से भारत के तीर्थों में श्रद्धालु आ रहे हैं. मुझे पता चला है कि अमेरिका के कैलिफोर्निया से दो दोस्त अमरनाथ यात्रा पर पर आए थे.

15 अगस्त के लिए प्रधानमंत्री की अपील
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर घर तिरंगा अभियान के लिए जैसे पूरा देश एक साथ आया था, वैसे ही हमें इस बार भी फिर से, हर घर तिरंगा फहराना है. इस परंपरा को लगातार आगे बढ़ाना है. इन प्रयासों से हमें अपने कर्तव्यों का बोध होगा, देश की आजादी के लिए दिए गए असंख्य बलिदानों का बोध होगा, आजादी के मूल्य का एहसास होगा. इसलिए, हर देशवासी को इन प्रयासों से जरूर जुड़ना चाहिए. अब कुछ ही दिनों में हम 15 अगस्त आजादी का ये महान पर्व का हिस्सा बनेंगे. देश की आजादी के लिए मर-मिटने वालों को हमेशा याद रखना है. हमें, उनके सपनों को सच करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी है और ‘मन की बात’ देशवासियों की इसी मेहनत को, उनके सामूहिक प्रयासों को सामने लाने का ही एक माध्यम है.

अमेरिका से मिली कलाकृतियों का किया जिक्र
पीएम मोदी ने बताया कि कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर अद्भुत क्रेज दिखा. अमेरिका ने हमें कुछ दुर्लभ कलाकृतियां वापस लौटाई हैं. इस खबर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इन कलाकृतियों को लेकर खूब चर्चा हुई. युवाओं में इन कलाकृतियों को लेकर गर्व का भाव दिखा. भारत लौटी ये कलाकृतियां ढाई हजार साल से लेकर ढाई सौ साल तक पुरानी है. पीएम मोदी ने इन कलाकृतियों को लौटाने के लिए अमेरिका का आभार भी जताया.

100 साल की योगा शिक्षक की चर्चा की
पीएम मोदी ने एक 100 साल की महिला टीचर के बारे में चर्चा की. उन्होंने कहा, फ्रांस दौरे के दौरान उनकी मुलाकात शारलोट शोपा से हुई थी. शारलोट एक योगा टीचर हैं. उनकी उम्र 100 से अधिक है. वो पीछले 40 साल से योग का अभ्यास कर रही हैं. इतनी उम्र के बाद में आज स्वस्थ्य हैं.

बिना पुरुष साथी के 4000 महिलाओं ने किया हज
पीएम मोदी ने बताया, मुझे उन मुस्लिम महिलाओं से भी बड़ी संख्या में पत्र मिले हैं जो हाल ही में 'हज' पूरा करके लौटी हैं. इन महिलाओं ने बिना किसी पुरुष साथी या 'मेहरम' के 'हज' किया. इनकी संख्या सिर्फ 50 या 100 नहीं बल्कि 4,000 से ज्यादा है. यह एक बहुत बड़ा बदलाव है, पहले मुस्लिम महिलाओं को बिना किसी 'मेहरम' के 'हज' करने की अनुमति नहीं थी. मैं मेहरम के बिना हज करने वाली मुस्लिम महिलाओं के लिए महिला समन्वयक नियुक्त करने के लिए सऊदी अरब सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं.

शहडोल में बन रहा है मिनी ब्राजील
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'कुछ समय पहले मैं MP के शहडोल गया था. यहां के विचारपुर गांव को मिनी ब्राजील कहा जाता है. ये गांव आज उभरते सितारों का गढ़ बन गया है. यहां मेरी मुलाकात इन खिलाड़ियों से हुई. विचारपुर गांव के मिनी ब्राजील बनने की यात्रा 2 दशक पहले शुरू हुई. यह कभी नशे का शराब का गढ़ था. रईस अहमद जो पूर्व फुटबॉलर हैं और कोच हैं, उन्होंने युवाओं को फुटबॉल सिखाना शुरू किया. अब विचारपुर की पहचान फुटबॉल से होने लगी. फुटबॉल क्रांति नाम से एक प्रोग्राम चल रहा है.

अप्रैल में पूरे हुए थे 100 एपिसोड
पीएम का मन की बात 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था और हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे ब्रॉडकॉस्ट/ टेलीकास्ट किया जाता है. 30 मिनट के कार्यक्रम ने 30 अप्रैल 2023 को 100 एपिसोड पूरे किए हैं. 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा मन की बात 11 विदेशी भाषाओं में ब्रॉडकॉस्ट किया जाता है. मन की बात को देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार सुन चुके हैं. 23 करोड़ लोग नियमित रूप से मन की बात को सुनते हैं.