scorecardresearch

PM Modi का ऐलान, अगले पांच सालों तक मुफ्त में मिलता रहेगा राशन, 80 करोड़ लोगों को होगा फायदा, कांग्रेस पर साधा निशाना, जानें दुर्ग में क्या बोले

PM Narendra Modi, Gareeb Kalyan Yojna: छत्तीसगढ़ के दुर्ग में चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को गरीबों का सेवक बताया. उन्होंने कहा कि आपका प्यार और आशीर्वाद मुझे हमेशा पवित्र निर्णय लेने की ताकत देता है.

दुर्ग में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुर्ग में रैली को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस ने गरीब को धोखे के सिवाय कुछ नहीं दिया

  • लोगों का पैसा लूटने वालों को जेल भेजा जाएगा

Chattisgarh Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लगातार जनसभाएं कर रहे हैं. इसी बीच पीएम मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में चुनाव प्रचार के दौरान बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले पांच सालों तक के लिए गरीबों को मुफ्त राशन मिलते रहेंगे. उनकी इस घोषणा से देश के करीब 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा.

गरीबों को भूखे सोने नहीं दूंगा
जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैंने निश्चय कर लिया है कि देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना को भाजपा सरकार अब अगले 5 साल के लिए और बढ़ाएगी. आपका प्यार और आशीर्वाद मुझे हमेशा पवित्र निर्णय करने की ताकत देता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब कोरोना का मुश्किल भरा समय आया था, तब इस देश की गरीब जनता को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा था. गरीबों के सामने सबसे बड़ा संकट ये था कि वो खुद क्या खाएं और बच्चों को क्या खिलाएं. उन्होंने कहा कि ऐसे में हमने फैसला किया कि देश के गरीबों को भूखे रहने नहीं दूंगा. गरीबों को दो वक्त का भरपेट भोजन मिले, इसके लिए हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की. जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा.

देश के किसी भी कोने में मिलेगा मुफ्त में राशन
पीएम ने कहा, यहां के अनेक साथी काम के लिए बाहर जाते हैं, उसके लिए भाजपा सरकार ने ऐसा इंतजाम किया है कि आप देश के किसी भी हिस्से में जाएं तो भी आपको मुफ्त राशन मिलता रहेगा. इसलिए ही आपको वन नेशन-वन राशन कार्ड की सुविधा दी है.

मार्च 2020 में शुरू की गई थी योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न  योजना/पैकेज गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए का एक व्यापक राहत पैकेज है. इसकी घोषणा मार्च 2020 में की गई थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल मुफ्त में मिलता है. 1 किलो पसंदीदा दाल भी मिलती है. इस योजना के लिए अंत्योदय अन्न योजना वाले परिवार, गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार, एकल महिला या एकल पुरुष, भूमिहीन खेतिहर मजदूर पात्र हैं.  इस योजना को समय-समय पर बढ़ाया जाता रहा है. सरकार ने पहले दिसंबर 2023 तक के लिए इसे बढ़ाया था. अब पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान अगले पांच साल के लिए इसे लागू रखने की बात कही है. 

कांग्रेस पर साधा निशाना
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने गरीब को धोखे के सिवाय कभी कुछ नहीं दिया. कांग्रेस गरीब की कभी कद्र नहीं करती. इसलिए जब तक कांग्रेस केंद्र सरकार में रही, वो गरीबों के हक का पैसा लूटकर खाती रही, अपने नेताओं की तिजोरी में भरती रही.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, दो हजार करोड़ रुपए का शराब घोटाला, 500 करोड़ रुपए का सीमेंट घोटाला, पांच हजार करोड़ रुपए का चावल घोटाला, 1,300 करोड़ का गौठान घोटाला, 700 करोड़ रुपए का DMF घोटाला. छत्तीसगढ़ को लूटने का कांग्रेस ने कोई भी मौका नहीं छोड़ा है. लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद ऐसे घोटालों की सख्ती से जांच की जाएगी, आपका पैसा लूटने वालों को जेल भेजा जाएगा.

'कांग्रेस ने महादेव के नाम को भी नहीं छोड़ा'
पीएम ने कहा, छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने तो महादेव के नाम को भी नहीं छोड़ा है. 2 दिन पहले ही रायपुर में बहुत बड़ी कार्रवाई हुई है, रुपए का बहुत बड़ा ढेर मिला है. लोग कह रहे हैं कि ये पैसा सट्टेबाजों का है, जुए का खेल खेलने वालों का है, जो उन्होंने छत्तीसगढ़ के गरीबों और नौजवानों को लूट कर जमा किया है. मीडिया में आ रहा है कि इस पैसे के तार छत्तीसगढ़ के ... तक जा रहे हैं. यहां की सरकार और मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ की जनता से बताना चाहिए कि दुबई में बैठे इस घोटाले के आरोपियों के साथ उनके क्या संबंध हैं. आखिर ये पैसा पकड़े जाने के बाद यहां के मुख्यमंत्री क्यों बौखला गए हैं?

खुद को गरीबों का सेवक बताया
प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान एक दिन पहले जारी हुए भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उस संकल्प पत्र में महिलाओं, युवाओं और किसानों को खास तौर पर तरजीह दी गई है. उनकी जरूरतों का ख्याल रखा गया है. रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने खुद को गरीबों का सेवक बताया. जातिगत जनगणना पर भी निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल गरीबों को बांटने की साजिश कर रहे हैं. लेकिन उनके लिए तो इस देश में सबसे बड़ी जाति गरीबों की है.