scorecardresearch

PM Modi ने हिमाचल के लेप्चा में जवानों के साथ मनाई दिवाली, बोले- जहां आप हैं... वहीं मेरा त्योहार है, सैनिकों के संग क्यों यह पर्व मनाते हैं प्रधानमंत्री? यहां जानिए 

2014 में सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली मनाने के लिए सुरक्षा बलों के कैंप का दौरा कर रहे हैं. इस साल पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के लेप्चा में जवानों के साथ दिवाली मनाई. मोदी जब गुजरात के सीएम थे, तब भी सेना के जवानों के साथ दिवाली का पर्व मनाते थे. आइए जानते हैं सैनिकों के संग क्यों यह पर्व प्रधानमंत्री मनाते हैं?

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाई पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश में सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाई
हाइलाइट्स
  • हिमाचल प्रदेश में पीएम मोदी ने जवानों को मिठाई खिलाकर दिवाली मनाई

  • पीएम मोदी 2014 से ही हर साल दिवाली सुरक्षा बलों के साथ मनाते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा की तरह सेना के जवानों के साथ रोशनी का त्योहार दिवाली मनाने रविवार को हिमाचल प्रदेश के लेप्चा पहुंचे. पीएम मोदी ने जवानों को मिठाई खिलाकर उनके साथ दिवाली मनाई. यह पहला मौका नहीं है जब पीएम मोदी ने देश के जांबाज सैनिकों के साथ दीवाली मनाई. वह 2014 में पीएम बनने के बाद से लगातार इस परंपरा हो आगे बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी जवानों के साथ दीवाली मनाते थे. 

भारत हमेशा रहेगा इन नायकों का आभारी 
पीएम मोदी ने लेप्चा में दिवाली के मौके पर कहा कि हमारे सुरक्षा बलों का साहस अटल है. अपने प्रियजनों से दूर, सबसे कठिन इलाकों में तैनात, उनका त्याग और समर्पण हमें सुरक्षित रखता है. भारत हमेशा इन नायकों का आभारी रहेगा जो बहादुरी और लचीलेपन का आदर्श अवतार हैं. 

देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं
इससे पहले पीएम मोदी ने लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं और कामना की कि यह त्योहार सभी के जीवन में खुशी, समृद्धि और अच्छी सेहत की सौगात लेकर आए. उन्होंने 'एक्स' (पहले ट्विटर) पर लिखा कि 'सभी को दिवाली की शुभकामनाएं. यह विशेष त्योहार सभी के जीवन में खुशी, समृद्धि और अच्छी सेहत की सौगात लेकर आए.' जैतूनी हरे रंग की पोशाक पहने प्रधानमंत्री ने सैनिकों से बातचीत की. लेप्चा झरना लाहौल-स्पीति जिले में है, जो 13,835 वर्ग किमी. में फैला हुआ है. जिले में जलवायु परिस्थितियां कठोर है क्योंकि अधिकांश भूमि ठंडे रेगिस्तान के अंतर्गत आती है, जहां सर्दियों के दौरान पारा शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है.

दीपावली में एक दीया आपकी सलामती के लिए भी जलता है
पीएम मोदी ने सेना के जवानों से कहा कि आप उत्साह और ऊर्जा से भरे हुए हैं. 140 करोड़ लोगों का ये बड़ा परिवार आपका अपना है, ये आप मानते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश आपका ऋणी है. दीपावली में एक दीया आपकी सलामती के लिए भी जलता है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जहां राम, वहीं आयोध्या है. मेरे लिए जहां हमारी सेना तैनात है, वो किसी मंदिर से कम नहीं है. जहां आप हैं वहीं मेरा त्योहार है.

...तब भी मैं त्योहारों के मौके पर सीमा पर जाता था
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय सेनाओं और सुरक्षा बलों के पराक्रम का ये उद्घोष, ये ऐतिहासिक धरती और दीपावली का ये पवित्र त्योहार… ये अद्भुत संयोग है, ये अद्भुत मिलाप है. संतोष और आनंद से भर देने वाला ये पल, मेरे लिए भी, आपके लिए और देशवासियों के लिए भी दीपावली में नया प्रकाश पहुंचाएगा. ऐसा मेरा विश्वास है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 30-35 वर्षों में एक भी दिवाली ऐसी नहीं रही, जो मैंने आपके (सेना के जवानों) साथ न मनाई हो. जब मैं न तो पीएम था और न ही सीएम, तब भी मैं त्योहारों के मौके पर सीमा पर जाता था. पीएम मोदी ने कहा कि परिवार की याद हर किसी को आती है लेकिन आपके चेहरों पर उदासी नजर नहीं आ रही है. आपके उत्साह में कमी का नामोनिशान नहीं है.

सैनिक प्रेम है पुराना 
देश की रक्षा के लिए दिवाली पर्व हमारे जवान अपने परिवारों के साथ नहीं मना पाते हैं. वे सुदूर बॉर्डर पर देश की सीमाओं को संभालते हैं. ऐसे में पीएम मोदी उनके साथ दिवाली मानते हैं. इससे उनका राष्ट्रवाद झलकता है. वे खुद को जवानों के साथ जोड़ते हैं. इससे कहीं न कहीं सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ता है. पीएम से मुलाकात उनके लिए जिंदगी भर के यादगर पलों में शामिल हो जाती है. बतौर मुख्यमंत्री भी वह कच्छ के बॉर्डर पर जाकर बीएसएफ जवानों के साथ दिवाली मनाते आए हैं. उनका सैनिक प्रेम पुराना है. 

बचपन में खुद सैनिक बनना चाहते थे पीएम मोदी
बचपन में पीएम मोदी खुद सैनिक बनकर देश की सेवा करना चाहते थे. वे गुजरात के जामनगर के बालाचडी में स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहते थे, लेकिन तब परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के चलते नहीं पढ़ पाए थे. उन्होंने दाखिल के लिए एडमिशन फॉर्म तक खरीद लिया था. लेकिन बाद में पिता के मना करने के बाद उनके काम में हाथ बंटाने लगे थे. पीएम की बचपन की कुछ तस्वीरें भी हैं, जिनमें उन्होंने सेना की ड्रेस पहनी है. यही वजह है कि पीएम मोदी के सैनिकों को लेकर बचपन से उनके अंदर एक अलग छवि है. जब देश दिवाली का पर्व मानता है तो वह जवानों के साथ इस पर्व की खुशियां बांटते हैं.

पीएम मोदी ने कब और कहां मनाई दिवाली 
1. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दिवाली के अवसर पर सियाचिन में तैनात जवानों के साथ खुशिया बांटी थी. 
2. 2015 में दिवाली पर पीएम मोदी ने पंजाब में तीन युद्ध स्मारकों का दौरा किया. पीएम मोदी ने डोगराई युद्ध स्मारक और बर्की युद्ध स्मारक का दौरा किया. पीएम ने 2015 में असल उत्तर का दौरा किया था.
3.  2016 में पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के सुमदो का दौरा किया, जहां उन्होंने आईटीबीपी और भारतीय सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई.
4. 2017 में पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास गुरेज घाटी में बीएसएफ और सेना के जवानों और अधिकारियों के साथ दिवाली मनाई. 
5.  2018 में पीएम मोदी उत्तराखंड के हर्षिल पहुंचे और आईटीबीपी कर्मियों के साथ पर्व मनाया.
6. 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू संभाग के राजौरी में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी.
7. 2020 में पीएम मोदी ने दिवाली राजस्थान के जैसलमेर में मनाई थी.
8.  2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजौरी जिला के नौशहरा में दिवाली मनाई थी.
9. 2022 में करगिल में सैनिकों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने दिवाली मनाई थी.