scorecardresearch

PM Modi France Visit: पीएम मोदी हुए फ्रांस के लिए रवाना, जानिए ये रहेगा दो दिन का शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय पेरिस यात्रा के दौरान रक्षा और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

PM Modi France Visit PM Modi France Visit
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी के सम्मान में डिनर 

  • पीएम मोदी 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में शामिल हों

प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा पर रवाना हों चुके हैं. पीएम मोदी 13 से 14 जुलाई तक पेरिस में रहेंगे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे. 

विशेष रूप से, त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेगी. अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी, मैक्रॉन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान कई रक्षा सौदों की घोषणा होने की संभावना है.

पीएम मोदी के सम्मान में डिनर 
मैक्रॉन भारतीय प्रधान मंत्री के सम्मान में एक राजकीय भोज के साथ-साथ एक प्राइवेट डिनर की भी मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी का अपने फ्रांसीसी समकक्ष और सीनेट और नेशनल असेंबली के अध्यक्षों से भी मिलने का कार्यक्रम है. अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी 
भारतीय प्रवासी लोगों और भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगें.

ये है शेड्यूल:

  • दिन 1: दोपहर 12:30 बजे पेरिस में आगमन
  • 4: 05 बजे सीनेट अध्यक्ष से मुलाकात
  • 05:15 बजे फ्रांस के पीएम से मुलाकात
  • शाम 7:35 बजे ला सीन म्यूज़िकल में सामुदायिक कार्यक्रम
  • 09:00 बजे - लौवर संग्रहालय के कोर्ट मार्ली प्रांगण में राष्ट्रपति मैक्रॉन प्राइवेट डिनर होस्ट करेंगे. डिनर में 250 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इसके बाद दोनों नेता लौवर के निर्देशित दौरे पर जाएंगे. बाद में रात में, पीएम मोदी और मैक्रोन एफिल टॉवर पर आतिशबाजी का प्रदर्शन देखेंगे. 

दिन 2: पीएम मोदी पेरिस में बैस्टिल दिवस समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में भाग लेंगे. अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी का फोकस फ्रांस के साथ व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने पर रहेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान 26 राफेल-एम फाइटर जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद की घोषणा होने की संभावना है.

भारत-फ्रांसीसी अंतरिक्ष सहयोग को मजबूत करना भी फोकस में होगा. फ्रांस की यात्रा के बाद, पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रुकेंगे.