scorecardresearch

PM Modi in Lok Sabha: तीन तलाक से लेकर आर्टिकल 370 तक... लोकसभा में पीएम मोदी ने गिनाईं 5 साल की उपलब्धियां, अगले 25 वर्षों का खाका भी खींचा

Prime Minister Narendra Modi ने शनिवार को लोकसभा में कहा कि हम देश की भावी पीढ़ी के लिए हमेशा कुछ न कुछ अच्छा करते रहेंगे. हमारा देश बहुत जल्द विकसित बनेगा. जी-20 की अध्यक्षता का जो अवसर हमें मिला. यह हमारे देश के लिए बहुत बड़ा सम्मान है.

Prime Minister Narendra Modi Prime Minister Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • 17वीं लोकसभा की प्रोडक्टिविटी रही 97 फीसदी 

  • इस सदन ने धारा 370 को हटाने का किया काम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में बजट सत्र के आखिरी दिन शनिवार को केंद्र सरकार की पांच सालों की उपलब्धियां गिनाईं. इसके साथ ही अगले 25 सालों का खाका भी खींचा. तीन तलाक से लेकर आर्टिकल 370 तक पर उन्होंने जमकर बात की. आइए जानते हैं 17वीं लोकसभा में पीएम मोदी ने कौन-कौन सी बड़ी बात कही.

हर किसी का है यह सपना
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 5 सालों में लोकसभा में देश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. पांच सालों में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का काम हो रहा है. हम सभी ने अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए अपने सामर्थ्य से देश को उचित दिशा देने का प्रयास किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए आने वाले साल बेहद महत्वपूर्ण हैं. 25 सालों में हम विकसित भारत बनेंगे. हर किसी का यह सपना है. राजनीति की गहमागहमी अपनी जगह है लेकिन देश की आकांक्षा, देश का सपना, देश का संकल्प बन गया है कि आने वाले 25 साल में देश इच्छित परिणाम प्राप्त करके रहेगा.

17वीं लोकसभा ने बनाए रिकार्ड 
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 17वीं लोकसभा ने नए रिकार्ड बनाए गए. पहले सत्र में दोनों सदन में 30 बिल पास हुए. 17वीं लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 97 फीसदी रही है. इस सदन ने धारा 370 को हटाने का काम किया. जम्मू-कश्मीर के लोगों को समाजिक न्याय से वंचित रखा गया था. हमने आतंकवाद के खिलाफ सख्त कानून बनाए. पीएम मोदी ने कहा कि जिन महापुरुषों ने संविधान को बनाया है, उनकी आत्मा जिन कामों को हमने पूरा किया उसके लिए जरूर हमें आशीर्वाद देती होंगी.

सम्बंधित ख़बरें

जी-20 की अध्यक्षता का मिला अवसर
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इंडिया को जी-20 की अध्यक्षता का अवसर मिला. यह हमारे देश के लिए बहुत बड़ा सम्मान है. देश के हर राज्य ने भारत की क्षमता और अपनी पहचान दुनिया के सामने रखी. इसका प्रभाव आज भी दुनिया के मानस पटल पर है. 

अगली पीढ़ी न्याय संहिता के साथ जिएगी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 75 वर्षों तक हम अंग्रेजों की ओर से थोपी गई दंड संहिता के साथ रहे. नई पीढ़ी से हम गर्व से कह सकते हैं कि देश भले ही 75 सालों तक दंड संहिता के अधीन रहा हो, लेकिन अगली पीढ़ी न्याय संहिता के साथ जिएगी.

तीन तलाक पर कही यह बात
प्रधानमंत्री ने तीन तलाक पर भी बात की. उन्होंने कहा कि हमारी मुस्लिम बहनें तीन तलाक का इंतजार कर रहीं थी. अदालतों ने उनके पक्ष में निर्णय दिए थे, लेकिन उन्हें वो हक नहीं मिल रहा था. तीन तालाक से मुक्ति का और नारी शक्ति के सम्मान का काम 17वीं लोकसभा ने किया है. कि जब भी इस नए संसद की चर्चा होगी तो नारी शक्ति वंदन अधिनियम की चर्चा जरूर होगी. 
सभी सांसद कहेंगे कि बेटियों के लिए न्याय का काम करने के दौरान वे वहां मौजूद थे.

चुनाव बहुत दूर नहीं हैं, कुछ लोग घबरा सकते हैं
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि लोकसभा चुनाव बहुत दूर नहीं हैं, कुछ लोग घबरा सकते हैं लेकिन यह लोकतंत्र का एक अनिवार्य पहलू है. हम सभी इसे गर्व से स्वीकार करते हैं. मेरा मानना है कि हमारे चुनाव देश का गौरव बढ़ाएंगे और लोकतांत्रिक परंपरा का पालन करेंगे, जिससे दुनिया आश्चर्यचकित है. मुझे विश्वास है यह ऐसे ही बना रहेगा. मुझ पर तो परमात्मा की कृपा रही है कि जब चुनौती आती है तो मैं ज्यादा निखरता हूं. हम हर चुनौतियों का सामना कर पाए हैं.

भावी पीढ़ी के लिए हम हमेशा कुछ न कुछ अच्छा करते रहेंगे
पीएम मोदी ने कहा कि हम देश की भावी पीढ़ी के लिए हमेशा कुछ न कुछ अच्छा करते रहेंगे. ये सदन हमें प्ररेणा देता रहेगा. सामूहिक संकल्प, सामूहिक शक्ति के साथ उत्तम से उत्तम काम करेंगे. उन्होंने कहा, हम भारत की भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करते रहेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि आज राम मंदिर को लेकर सदन ने जो प्रस्ताव पारित किया, वो आने वाली पीढ़ी को इस देश के मूल्यों पर गर्व करने की संवैधानिक शक्ति दे रहा है.