scorecardresearch

PM Modi in Dubai: क्‍या है 'अहलान मोदी'... जानिए पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से जुड़ी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 14 फरवरी तक संयुक्त अरब अमीरात की अपनी आधिकारिक यात्रा पर हैं. यहां वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिले और रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रमुख मुद्दों पर बातें कीं.

PM Modi PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की अपनी दो दिवसीय यात्रा पर हैं. इस दौरान 13 फरवरी को पीएम मोदी ने अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम (Zayed Sports City Stadium) में 'अहलान मोदी' (Ahlan Modi) कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की.

इस भव्य आयोजन के लिए जिसने अबू धाबी में भारतीय समुदाय में महत्वपूर्ण रुचि पैदा की है कि शुरुआत में 65,000 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए थे. इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स भी शामिल हुए.

क्या है अहलान मोदी का मतलब
अहलान मोदी का मतलब नमस्ते मोदी है. अहलान अरबी भाषा का शब्द है. हिंदी में इसका मतलब स्वागत या नमस्ते होता है. अहलान मोदी कार्यक्रम का आयोजन अबू धाबी में BPS स्वामीनारायण मंदिर के उद्धाटन से ठीक एक दिन पहले आयोजित किया जा रहा है. पीएम मोदी 14 फरवरी को इस मंदिर का उद्धाटन करेंगे. इस मंदिर की नींव 2018 में रखी गई थी. 700 करोड़ की लागत से तैयार किए गए इस मंदिर को सफेद संगमरमर और गुलाबी बलुआ पत्थर से तैयार किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

आइए जानते हैं इसके बारे में खास बातें...

• पहले यह बताया गया था कि लोगों को पंजीकृत करने के लिए स्थापित एक वेबसाइट के माध्यम से 60,000 लोगों ने पहले ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी थी. लेकिन अभी खराब मौसम के कारण इसमें लोगों की भागीदारी को 80,000 से घटाकर 35,000 कर दिया गया. इस कार्यक्रम में केवल भारतीय मूल के व्यक्ति ही शामिल होंगे.

• इस आयोजन का एक प्रमुख आकर्षण 700 से अधिक सांस्कृतिक कलाकारों की एक प्रदर्शनी होगी, जो भारतीय कलाओं के भीतर व्यापक विविधता का चित्रण करेगी. यह सभी प्रतिभागियों के लिए एक समावेशी और आकर्षक सांस्कृतिक उत्सव सुनिश्चित करता है. यूएई में कम से कम 35 लाख भारतीय रहते हैं.

• संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के भीतर 'नारी शक्ति' (महिला सशक्तिकरण) ने उल्लेखनीय एकजुटता और प्रत्याशा का प्रदर्शन किया है. महिलाओं ने बड़ी संख्या में इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है.

• इस आयोजन में 150 से अधिक भारतीय सामुदायिक समूहों की सक्रिय भागीदारी भी देखी जाएगी, जिसमें भारत की विविध क्षेत्रीय संस्कृतियों पर प्रकाश डाला जाएगा और विभिन्न अमीरात से कई ब्लू-कॉलर कार्यकर्ता भी इसमें शामिल होंगे.

• कार्यक्रम स्थल पर 1,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित 500 से अधिक बसें संचालित होंगी.

• इससे पहले, एएनआई के साथ एक इंटरव्यू के दौरान, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा था कि कार्यक्रम के दौरान 'विकसित भारत' पर पीएम मोदी के दृष्टिकोण को सुनने के लिए लोगों में गहरी दिलचस्पी है.

• इंडियन पीपल फोरम के अध्यक्ष और 'अहलान मोदी' पहल के पीछे प्रेरक शक्ति, जितेंद्र वैद्य ने एएनआई के साथ बातचीत में इस अवसर की विशिष्ट प्रकृति के प्रति अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "यह कार्यक्रम वास्तव में बहुत ही यूनीक है क्योंकि यह किसी एक संस्था द्वारा आयोजित नहीं है बल्कि, यह पूरे समुदाय का सामूहिक प्रयास है. पीएम मोदी का जिक्र होते ही बड़ी भीड़ उमड़ पड़ती है, जो लोगों के प्रति उनके गहरे स्नेह को दर्शाता है.''