scorecardresearch

PM Modi का Ayodhya में भव्य स्वागत! प्रधानमंत्री ने दिखाई 8 ट्रेनों को हरी झंडी, स्टेशन का किया उद्घाटन, रामनगरी को नए साल से पहले सौगातों की बारिश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल से पहले राम की नगरी अयोध्या में सौगातों की बारिश कर दी. पीएम मोदी ने रेलवे स्टेशन पर नए भवन का लोकार्पण करने के साथ छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. 

PM Modi PM Modi
हाइलाइट्स
  • दो अमृत भारत और छह वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी 

  • लोगों ने जय श्रीराम के नारे के साथ पीएम मोदी का किया स्वागत

राम की नगरी अयोध्या को नया लुक दिया जा रहा है. 22 जनवरी को होने वाली प्रभु रामलला के नए मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या का माहौल अलग ही बना दिया. करीब 15 किलोमीटर लंबा उनका रोड शो हुआ. इस दौरान भारी संख्या में जुटे लोगों ने जय श्रीराम और मोदी- मोदी के नारे लगाए. पीएम मोदी ने शनिवार को अयोध्या पहुंचकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. इसके बाद अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी रामनगरी को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे समेत 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे.

पीएम को दिखाया रेलवे स्टेशन का मॉडल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनि वैष्णव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के बाद निरीक्षण किया. इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव ने पीएम मोदी को रेलवे स्टेशन का मॉडल दिखाया. स्टेशन की सुविधाओं के बारे में उन्होंने पीएम को जानकारी दी. 

पीएम मोदी ने परिसर में भित्तिचित्र भी देखे. पीएमओ के अनुसार, 240 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित, तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन भवन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. स्टेशन भवन 'सभी के लिए सुलभ' और 'आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन' होगा.

इन ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
पीएम मोदी ने जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, उनमें 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनें शामिल हैं. बात दें, एक अमृत भारत ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के बीच और दूसरी मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) के बीच चलेगी. वहीं, वंदे भारत ट्रेनों की बात करें तो पीएम मोदी ने श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल को हरी झंडी दिखाई.

अमृत भारत ट्रेन में बच्चों से मिले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई अमृत भारत ट्रेन में स्कूली बच्चों से मुलाकात की. इसके अलावा सीतामढ़ी से आई महिलाओं, रक्सौल से आए श्रद्धालु से मिले. उनसे संवाद भी किया. अमृत भारत ट्रेन बनाने वाली आईएफएस चेन्नई के इंजीनियरों से भी बात की. छात्राओं ने पीएम मोदी को कविता सुनाई. सीतामढ़ी की महिलाओं ने मधुबनी पेंटिंग भेंट की. पीएम ने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया.

पीएम की एक झलक पाने को आतुर दिखे लोग
अयोध्या पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का लोगों ने भव्य स्वागत किया. एयरपोर्ट से पीएम का काफिला निकला तो सड़कों के दोनों तरफ भीड़ का हुजूम उमड़ पड़ा. पीएम मोदी 15 किलोमीटर लंबा रोड शो कर अयोध्या धाम स्टेशन पहुंचे. इस दौरान अयोध्या धाम स्टेशन पर जुटे हजारों लोगों की भीड़ ने रामचरितमानस की चौपाइयों और जय श्रीराम के नारे के साथ पीएम का स्वागत किया. पीएम ने भी सभी का अभिवादन स्वीकार किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का किया उद्घाटन
पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या स्थित महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन फीता काटकर किया. इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट की विधिवत शुरुआत हो गई है. अयोध्या एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या पहुंचेगी. पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या को स्मार्ट बना रहे हैं. आज यहां सड़कों का चोड़ीकरण, फुटपाथ, फ्लाईओवर बन रहे हैं. इसे आसपास के जिलों से जोड़ने यातायात के साधनों को सुधारा जा रहा है. मुझे खुशी है कि एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा है. उन्होंने हमें रामायण के जरिए राम से परिचित करवाया. उनके लिए राम ने कहा था- तुम त्रिकाल दर्शी मुनिनाथा, बिस्व बदर जिमि तुम्हरे हाथा. ऐसे महर्षि के नाम एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री को धन्य करेगा. रामायण वो ज्ञान मार्ग है, जो हमें प्रभु श्रीराम से जोड़ती है. यह एयरपोर्ट दुनिया को दिव्य भव्य-नव्य राममंदिर से जोड़ेगा.

एयरपोर्ट पर अब तक 1463 करोड़ खर्च
महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अब तक के निर्माण में 1463 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. एयरपोर्ट का निर्माण कार्य लगभग दो साल पहले शुरू हुआ. इसके लिए 821 एकड़ जमीन ली गई. पहले एयरपोर्ट के एटीआर-72 विमानों की उड़ान के लिए तैयार करने की रणनीति थी लेकिन बाद में इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा घोषित किया गया. अब एयरपोर्ट को एटीआर-72 और एयरबस की उड़ान के लिए तैयार है. रामायण आधारित चित्रों से सुसज्जित टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 2250 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे बनाया गया है. अब दूसरे फेज का काम शुरू कराए जाने की तैयारी है.

22 जनवरी के बाद एक बार अयोध्या जरूर आएं 
पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में हो रहे निर्माण हर राम भक्त के लिए भगवान के दर्शन को और आसान बनाएंगे. ये ऐतिहासिक क्षण बहुत भाग्य से हमारे जीवन में आया है. हमें देश के लिए संकल्प लेना है. खुद को नई ऊर्जा से भरना है. मैं भारत के 140 करोड़ देशवासियों से हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहा हूं, जब 22 जनवरी को अयोध्या में राम भगवान विराजमान हों, तब राम ज्योति जलाएं. दीपावली मनाएं. 22 जनवरी को सभी का अयोध्या आना संभव नहीं है. यहां का पूरा कार्यक्रम हो जाने के बाद एक बार परिवार के साथ अयोध्या जरूर आएं. प्रभु राम को तकलीफ हो, ऐसा हम भक्त कभी न सह पाएंगे. हमने 550 साल इंतजार किया है, कुछ दिन और करें.