scorecardresearch

PM modi in Kerala: वाटर मेट्रो से लेकर डिजिटल साइंस पार्क तक... केरल को मिलीं कई बड़ी सौगातें

पीएम मोदी ने केरल में लोगों को कई बड़ी सौगातें दी हैं और ये बड़ी परियोजनाएं देश के विकास और आगे बढ़ने का प्रतीक हैं.

Water Metro Water Metro
हाइलाइट्स
  • केरल में देश की पहली वाटर मेट्रो 

  • बनेगा देश का पहला डिजिटल साइंस पार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के लिए केरल राज्य के दौरे पर थे. पीएम मोदी ने राज्य में अपने दौरे के दौरान कोच्चि में एक विशाल रोड शो किया और लोगों को संबोधित किया. पारंपरिक केरल परिधान में सजे पीएम मोदी केरल पहुंचे और प्रधानमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हजारों पुलिस कर्मियों के साथ पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. 

आत्मघाती हमलावर की धमकी के पत्र के कुछ ही दिन बाद केरल में रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री के कदम को राज्य में विश्वास के प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात राज्य को दी. 

देश की पहली वाटर मेट्रो 
आज देश को पहली वॉटर मेट्रो की सौगात भी मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में वाटर मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे. यह वाटर मेट्रो कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगी. वाटर मेट्रो के परिचालन से जुड़ी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके लिए 14 टर्मिनल बनाए गए हैं.  23 वाटर बोट्स भी तैयार हैं.

वॉटर मेट्रो को बनाने में करीब 1136 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह सर्विस सुबह सात बजे शुरू होगी और रात आठ बजे तक चलेगी. इससे शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोग बचेंगे औ इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि वाटर मेट्रो का सफर आरामदायक होने के साथ साथ सस्ता भी होगा. जानकारों का मानना है कि वाटर मेट्रो यातायात के साथ पर्यटन क्षेत्र के लिए भी वरदान साबित होगी.

पहला डिजिटल साइंस पार्क
वाटर मेट्रो के साथ-साथ पीएम मोदी देश के पहले ‘डिजिटल साइंस पार्क’ का तोहफा भी दे रहे हैं. पीएम मोदी तिरुवनंतपुरम में ‘डिजिटल साइंस पार्क’ का शिलान्यास करेंगे. इस पार्क को 1500 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा. यह परियोजना एक मल्टीडिसीप्लिनरी क्लस्टर- बेस्ड इंटरैक्टिव-इनोवेशन ज़ोन होगी जो डिजिटल तकनीकों पर केंद्रित होगी और इसके दो साल में पूरा होने की उम्मीद है.

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल को वंदे भारत की सौगात भी दी है. तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की.