scorecardresearch

Pm Modi 1st State Visit: स्टेट विजिट क्या है? अमेरिका के लिए ये दौरा कितना अहम, राजकीय दौरे के अलावा US में और कौन-कौन से दौरे होते हैं?

Pm Modi In Us: पीएम मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे यानी स्टेट विजिट पर हैं. मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें स्टेट विजिट के लिए इनवाइट किया गया है. स्टेट विजिट उसे कहते हैं जिसका न्योता अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से आता है.

PM Modi With Biden PM Modi With Biden
हाइलाइट्स
  • अमेरिका उठाता है स्टेट विजिट का खर्च

  • पीएम मोदी के लिए आयोजित किया जाएगा डिनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं. दूसरे दिन बुधवार को रात करीब 9 बजे (अमेरिकी समय के मुताबिक) वे जो बाइडन और उनकी पत्नी व अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन के साथ प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे. पीएम मोदी ने ट्विटर पर इसकी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है, "मैं आज वाइट हाउस में मेजबानी के लिए जो बाइडन व जिल बाइडन को धन्यवाद देता हूं. हमने कई विषयों पर अच्छे से बातचीत की."

इस मौके पर पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड गिफ्ट किया. वहीं, राष्ट्रपति बाइडन को '10 प्रिंसिपल्स ऑफ उपनिषद' किताब, मैसूर के चंदन से बना एक बॉक्स गिफ्ट किया. इस बॉक्स के अंदर भगवान गणेश जी की मूर्ति है.

क्या होती है स्टेट विजिट

पीएम मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे यानी स्टेट विजिट पर हैं. मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें स्टेट विजिट के लिए इनवाइट किया गया है. स्टेट विजिट उसे कहते हैं जिसका न्योता अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से आता है. यह मोदी की अमेरिका की पहली "आधिकारिक राजकीय यात्रा" है, भले ही उन्होंने 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पिछले 9 सालों में कई बार वहां का दौरा किया है. पीएम मोदी से पहले 2009 में पीएम मनमोहन सिंह स्टेट विजिट पर गए थे. ये सबसे बड़े दर्जे का दौरा होता है. अमेरिकी राष्ट्रपति अपने 4 साल के कार्यकाल में किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को एक बार ही राजकीय दौरे पर बुला सकते हैं. राजकीय यात्रा में आधिकारिक यात्रा की तुलना में ज्यादा खर्च, तैयारियां और समारोह शामिल होता है. इसे दो देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए सबसे बड़ी अभिव्यक्ति बताया जाता है.

 

अमेरिका उठाता है स्टेट विजिट का खर्च

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, स्टेट विजिट को हाई रैंकिंग वाला दौरा कहा जाता है. क्योंकि खुद अमेरिकी राष्ट्रपति इसका न्योता लिखते हैं. अतिथि को अमेरिकी राष्ट्रपति के गेस्ट हाउस में ठहराया जाता है. इस यात्रा पर होने वाला खर्च अमेरिका उठता है. अपने इस दौरे में पीएम मोदी वॉशिंगटन में मौजूद ब्लेयर हाउस में रुके हैं.

स्टेट डिनर होता है लग्जरी

अमेरिका राजकीय यात्रा में जाने वाले नेताओं के लिए वहां की सत्‍ता के केंद्र 'व्हाइट हाउस' में राष्ट्रपति और फर्स्‍ट लेडी द्वारा आयोजित डिनर भी शामिल है, जिसे वहां 'स्‍टेट डिनर' कहा जाता है. अमेरिका में स्टेट डिनर पहले इतने भव्य तरीके से आयोजित नहीं किए जाते थे लेकिन जॉन एफ कैनेडी ने इसमें बदलाव किया और इसे लग्जरी रूप दिया. जिल बाइडेन ने गेस्ट शेफ नीना कर्टिस, व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव शेफ क्रिस कोमरफोर्ड और व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव पेस्ट्री शेफ सूजी मॉरिशन के साथ मिलकर इस स्टेट डिनर के मेन्यू को तैयार किया है.

अमेरिका में होते हैं पांच तरह के दौरे

  • राजकीय दौरा

  • आधिकारिक दौरा

  • आधिकारिक कार्य यात्रा

  • कार्य यात्रा

  • कार्य यात्रा और निजी यात्रा