scorecardresearch

अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान 'Residence of Presidents’ में रुकेंगे पीएम मोदी...जानिए इस 335 कमरे वाले आलीशान होटल में क्या कुछ है खास

पीएम मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान वॉशिंगटन के विलार्ड इंटरकांटिनेंटल होटल (Lotte New York Palace Hotel) में रुकेंगे. 335 कमरे और 69 सुइट्स वाले इस होटल में क्या खास है और कब हुई थी इसकी स्थापना, जानिए.

'Residence of Presidents’ in Washington (The Willard website)) 'Residence of Presidents’ in Washington (The Willard website))

वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के पास फ्रीडम प्लाजा रंगीन नजर आ रहा था क्योंकि भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों ने अमेरिकी राजधानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के सम्मान में एक सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया था. कार्यक्रम विलार्ड इंटरकांटिनेंटल होटल (Lotte New York Palace Hotel) के बाहर आयोजित किया गया, जहां पीएम लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में अपने अनुभव के बाद रुकेंगे.

विलार्ड इंटरकांटिनेंटल के बारे में पांच बातें:
1. अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध होटलों में से एक, विलार्ड की विरासत 1818 से चली आ रही है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इसे 'राष्ट्रपतियों का निवास' के रूप में भी जाना जाता है. इसका श्रेय इस तथ्य को दिया जा सकता है कि 1850 के दशक के बाद से, प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति या तो इस होटल में आए हैं या रुके हैं. कथित तौर पर, 30वें अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने द विलार्ड में राष्ट्रपति पद की अपनी दूसरी शपथ भी यही ली थी.

2. 200 साल पुराने होटल ने अपनी स्थापना के बाद से अमेरिकी राष्ट्रपतियों, मशहूर हस्तियों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की मेजबानी की है. विशेष रूप से, मोदी इससे पहले सितंबर 2021 में एक आधिकारिक यात्रा के दौरान होटल में रुके थे.

3. ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर में सूचीबद्ध, विलार्ड इंटरकांटिनेंटल व्हाइट हाउस के पूर्व में दो ब्लॉक और शहर के केंद्र में पेंसिल्वेनिया एवेन्यू पर विश्व युद्ध स्मारक के पास स्थित है.

4. द हिस्टोरिक होटल्स ऑफ अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1816 में रो-हाउस के रूप में शुरुआत करते हुए, संपत्ति को 1850 में हेनरी और एडविन विलार्ड ने खरीदा था. इसे विलार्ड्स सिटी होटल (Williard's City Hotel)नाम दिया गया था. हालांकि होटल 1960 के दशक में बंद हो गया था, पेंसिल्वेनिया एवेन्यू डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (पीएडीसी) ओलिवर कैर कंपनी (Oliver Carr Company) और गोल्डिंग एसोसिएट्स (Golding Associates) ने इमारत को बहाल करने में मदद की. इंटरकांटिनेंटल होटल समूह द्वारा इसके प्रबंधन का कार्यभार संभालने के बाद, प्रतिष्ठित होटल 1986 में विलार्ड इंटरकांटिनेंटल के रूप में फिर से खुल गया.

5. इस आलीशान होटल में 335 कमरे हैं जिनमें 69 सुइट्स हैं, जिनमें थॉमस जेफरसन सुइट सबसे बड़ा है. होटल कैफे डु पार्क, राउंड रॉबिन बार और ले कैफे में उत्कृष्ट पाक अनुभव भी प्रदान करता है. अन्य सुविधाओं में विलार्ड स्पा, क्रिस्टल रूम और सामाजिक समारोहों के लिए विलार्ड रूम, एक पूर्ण-सेवा मल्टीमीडिया स्टूडियो और पीकॉक एली नामक लक्जरी दुकानों का एक समूह शामिल है.