scorecardresearch

पीएम मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन...जानिए क्या कुछ हुआ है बदलाव और क्या होगा नया

सेंट्रल विस्टा 8 सितंबर से आम जनता के लिए खोल दिया गया. इस प्रोजेक्ट के तहत नया संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और अन्य कई सरकारी कार्यालय भी बनेंगे. नए पार्किंग एरिया के साथ कई अन्य बदलाव भी इसमें देखने को मिलेंगे.

कर्तव्य पथ कर्तव्य पथ
हाइलाइट्स
  • 16.5 किमी का लाल ग्रेनाइट वॉकवे होगा

  • 40 बसों को एक साथ किया जा सकेगा पार्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम 8 बजे इंडिया गेट के सामने नए सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया, जिसे 'कर्तव्य पथ' (Kartavya Path) के रूप में जाना जाएगा. सेंट्रल विस्टा एवेन्यू (Central Vista Project),राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैला हुआ है. यहां नियमित रूप से गणतंत्र दिवस परेड सहित कई प्रमुख औपचारिक कार्यक्रम होते हैं. उद्घाटन समारोह शाम 7 बजे शुरू हुआ, जब पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा और दोबारा से बने रिवैंप स्ट्रेच का उद्धाटन किया. इसके अलावा सरकार ने इस पर चार दिवसीय सांस्कृतिक समारोह की भी घोषणा की है. इसके साथ ही सरकार ने बोस पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और एक ड्रोन शो भी हुआ है. पीएम मोदी ने 2019 में इस प्रोजक्ट की घोषणा की थी और 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी. 9 सितंबर को इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क अब कर्तव्य पथ के नाम से जानी जाएगी. यह लॉन सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का ही हिस्सा है. इस प्रोजेक्ट में नया संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और अन्य कई सरकारी कार्यालय भी बनेंगे. 100 साल के इतिहास में तीसरी बार राजपथ का नाम बदला गया है. बता दें कि इसे पहले किंग्सवे कहा जाता था. साल 1955 में इसका नाम बदलकर राजपथ किया गया था. 7 सितंबर को इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया.

कर्तव्य पथ

क्या कुछ होंगे बदलाव
करीब 3 किलोमीटर तक फैले इस पथ में बदलाव की बात करें तो पहले से भी ज्यादा हरियाली आपको देखने को मिलेगी. मतलब कह सकते हैं कि इंडिया गेट और उसके आसपास का पूरा नजारा बदल जाएगा. एकदम आधुनिक सुविधाओं के साथ कर्तव्य पथ 19 महीने बाद खुलेगा और आपको इंडिया गेट एकदम नए अवतार में देखने को मिलेगा.

देखने को मिलेंगी ये पांच बदलाव -
1. 'कर्तव्य पथ' हरे-भरे लॉन, 16.5 किमी के लाल ग्रेनाइट वॉकवे, नवीनीकृत नहरों, मरम्मत और बिल्डिंगो में पॉलिश की गई दीवार, सार्वजनिक सुविधाएं, विशेष वेंडिंग जोन और बेहतर साइनेज से सुसज्जित हैं.
2. इसमें एक एम्फीथिएटर और 16 फूड स्टॉल लगाए गए हैं. इसके साथ ही नवीनीकृत वाटर चैनलों पर निचले स्तर के पुलों का विकास किया गया है.
3. लगभग 1,000 कारों को समायोजित करने के लिए जगह के साथ नए चार पैदल यात्री अंडरपास विकसित किए गए हैं.
4. एक आधिकारिक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, सार्वजनिक अनुभव को बढ़ाने के लिए नए एक्जीबीशन पैनल और रात के लिए नई लाइटें भी लगाई गई है.
5. सुधार में कई स्थिरता विशेषताएं भी शामिल हैं जैसे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण, वर्षा जल संचयन, और ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था.

इसके अलावा शुरुआत के दो महीनों में आपसे पार्किंग के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके बाद NDMC एक किराया तय करेगी जो ज्यादा नहीं होगा. बता दें कि 1125 कारों के अलावा यहां 40 बसों को भी पार्क किया जा सकेगा. शॉपिंग करने आने वाले लोगों के लिए 5 वेंडिंग जोन होंगे. ये लोग छोटे-छोटे बास्केट में सामान बेचेंगे.