scorecardresearch

अब महज तीन घंटे में तय कर सकेंगे दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर....हिमाचल प्रदेश को मिला चौथी वंदे भारत का तोहफा और भी कई परियोजना शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. पीएम आज हिमाचल को वंदे भारत की सौगात देंगे. अब आप महज 3 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर तय कर सकेंगे.

Vande Bharat Vande Bharat
हाइलाइट्स
  • पहले से होगी एडवांस

  • 3 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से चंडीगढ़

आमतौर पर आप दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर 5 से 6 घंटे में पूरा करते हैं. लेकिन अब आपकी ये दूरी और भी कम होने वाली है. रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा को सुलभ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. अब आप महज 3 घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर तय कर सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर को नई वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया. यह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन है जोकि पहले की तुलना में एडवांस वर्जन है. यह वजन में भी हल्की है और कम समय में हाई स्पीड पकड़ सकती है.

पहले से होगी एडवांस
ट्रेन दिल्ली से ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन तक चलेगी. नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में इसका स्टॉप होगा. ट्रेन केवल 52 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी. हिमाचल को देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल रही है. यह पहले की वंदे भारत ट्रेनों से ज्यादा एडवांस है. पीएम के वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से हिमाचल के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और वहां के लोगों को यात्रा करने में भी सुविधा मिलेगी.

सौगात में और कौन-कौन सी चीजें?
पिछले महीने, पीएम मोदी ने तीसरे वंदे भारत एक्सप्रेस को एक अन्य चुनावी राज्य गुजरात में हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन गांधीनगर से मुंबई के बीच चलती है. पीएम नरेंद्र मोदी अलग से हिमाचल के चंबा जिले और बल्क ड्रग पार्क में दो जल विद्युत परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. बल्क ड्रग पार्क 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इसमें करीब एक करोड़ रुपये का निवेश आने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार, 10,000 करोड़ और 20,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करने में मदद करेगा.

हिमाचल के अपने दौरे पर पीएम मोदी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) ऊना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसकी आधारशिला 2017 में रखी गई थी. IIIT में फिलहाल 530 बच्चे पढ़ाई करते हैं.

इसके अलावा मोदी 48 मेगावाट की चंजू-III हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना और 30 मेगावाट की देवथल चंजू हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना की आधारशिला रखेंगे. इससे सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी. इन परियोजनाओं से हिमाचल प्रदेश को लगभग 110 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व मिलने की उम्मीद है.

पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-III का भी शुभारंभ करेंगे. वह ऊना और चंबा में दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. केंद्र द्वारा इस चरण के तहत राज्य के 15 सीमा और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सड़कों को अपग्रेट करने के लिए 420 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है.