scorecardresearch

Vande Bharat Express Train: 30 दिसंबर को छह वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन कर सकते हैं पीएम मोदी, देखिए लिस्ट

Vande Bharat Express Train: पीएम मोदी 30 दिसंबर को वर्चुअली छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का शुभारंभ कर सकते हैं. यहां पर जानिए सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के बारे में.

Vande Bharat Express Trains Vande Bharat Express Trains

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस के साथ छह वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ कर सकते हैं.  इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, छह नई वंदे भारत ट्रेनें भारत भर में कई मीलों की दूरी तय करेंगी, जिनमें सबसे पॉपुलर अयोध्या-दिल्ली और वैष्णो देवी-दिल्ली मार्ग भी शामिल हैं.

यहां जानिए छह वंदे भारत एक्सप्रेस की लिस्ट, जिसे पीएम मोदी लॉन्च कर सकते हैं:

  • अयोध्या-आनंद विहार
  • नई दिल्ली-वैष्णवो देवी
  • अमृतसर-नई दिल्ली
  • जालना-मुंबई
  • कोयंबटूर-बेंगलुरु
  • नई दिल्ली-दरभंगा

नई दिल्ली-दरभंगा वंदे भारत रूट
सीतामढी से दिल्ली तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने रूट में लखनऊ तक जाने की उम्मीद है. ट्रेन के सीतामढी से सुबह साढ़े आठ बजे खुलने की उम्मीद है. नई दिल्ली पहुंचने के बाद से ट्रेन का स्टॉपेज दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और पटना में है.

अयोध्या-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस
भारतीय रेलवे पवित्र शहर अयोध्या की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू कर रहा है. तीर्थयात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नई लॉन्च की गई वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही पटना, अयोध्या और लखनऊ को जोड़ेगी.

नई दिल्ली- वैष्णवो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस
नई वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे कटरा से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी. रेलवे की योजना उन मार्गों के डेस्टिनेशन स्टेशन से दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस संचालित करने की है जहां वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में चल रही है ताकि यात्री दोनों दिशाओं में वंदे भारत में यात्रा कर सकें.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कटरा से दिल्ली के लिए 30 दिसंबर से शुरू होने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उधमपुर और कठुआ रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. 

जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस
मध्य रेलवे (सीआर) ने मुंबई और जालना के बीच 434 किमी की दूरी तय करने के लिए एक नई वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया है. ट्रेन के सप्ताह में छह दिन चलने की उम्मीद है, लेकिन टाइम-टेबल 19 अन्य ट्रेनों के शेड्यूल को प्रभावित कर सकती है. वंदे भारत ट्रेन मुंबई और जालना के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और वर्तमान में ट्रैक परीक्षण चल रहा है.

बंगलुरु-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस
कर्नाटक को अपनी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है जो बंगलुरु और कोयंबटूर (तमिलनाडु) को जोड़ेगी. वर्तमान में, बंगलुरु में धारवाड़, बेलगावी, हुबली, चेन्नई, मैसूरु और हैदराबाद के लिए वंदे भारत ट्रेनें हैं. हाल ही में बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस को उत्तरी कर्नाटक के बेलगावी तक बढ़ा दिया गया था.

अमृतसर-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 
अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाई जा सकती है. यह ट्रेन जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. प्रस्तावित टाइम-टेबल के अनुसार, ट्रेन सुबह 8:30 बजे अमृतसर से शुरू होगी और दोपहर 1:50 बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेगी. ट्रेन सुबह 9:26 बजे जालंधर, 10:16 बजे लुधियाना और 11:34 बजे अंबाला में रुकेगी.