scorecardresearch

PM Modi to visit Jammu: कश्मीर घाटी का और तेज होगा विकास, पीएम मोदी 20 February को Electric Train सहित 3161 करोड़ की 209 परियोजनाओं की देंगे सौगात 

PM Modi Jammu Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी 2024 को जम्मू पहुंचेंगे. वह सुबह 11 बजे मौलाना आजाद स्टेडियम से घाटी के लोगों को 3161 करोड़ रुपए की 209 परियोजनाओं की सौगात देंगे. 

PM Modi Will Flag Off The Electric Train (file photo) PM Modi Will Flag Off The Electric Train (file photo)
हाइलाइट्स
  • मोदी सरकार ने घाटी को ट्रेन के जरिए जोड़ने का किया है वादा 

  • पीएम मोदी जनसभा को भी करेंगे संबोधित 

जम्मू-कश्मीर के चहुंमुखी विकास को लेकर मोदी सरकार कार्य कर रही है. अब एक बार फिर यहां को लोगों को पीएम मोदी करोड़ों रुपए की परियोजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं. साथ ही इलेक्ट्रिक ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पहली बार कश्मीर घाटी में इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी.

घाटी के लोगों को मिलेगा रोजगार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी 2024 को जम्मू पहुंचेंगे. वह सुबह 11 बजे मौलाना आजाद (एमए) स्टेडियम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को 3161 करोड़ रुपए की 209 परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी 124 परियोजनाओं का नींव पत्थर रखेंगे और 85 प्रोजेक्ट घाटी की जनता को समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं के शुरू होने से यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा.

उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी. जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पीएम मोदी की यहां यह दूसरी बड़ी रैली होगी. आर्टिकल 370 हटने के बाद इस क्षेत्र में पीएम मोदी पहली बार जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने इससे पहले 24 अप्रैल 2022 को जम्मू के सांबा जिला के पल्ली में एक बड़ी रैली की थी.

सम्बंधित ख़बरें

मोदी सरकार ने किया था वादा
पीएम मोदी विकास परियोजनाओं के साथ 20 फरवरी को कश्मीर की पहली इलेक्टिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. बनिहाल से संगलदन तक अभी हाल ही में रेलवे रूट तैयार किया गया है. अब इस 48 किलोमीटर (किमी) के रास्ते पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ेगी. जल्द इस रूट पर वंदेभारत ट्रेन चलाने की भी घोषणा हो सकती है. मोदी सरकार ने वादा किया था कि घाटी को ट्रेन के जरिए जोड़ा जाएगा. 

इन परियोजनाओं का रखेंगे नींव पत्थर
पीएम मोदी जिन 124 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें 2210 कनाल में फैले नौ नए औद्योगिक इस्टेट का विकास, कश्मीर में 9 स्थानों पर विस्थापित कश्मीरी हिंदुओं के लिए 2,816 फ्लैट, डेटा सेंटर के साथ जम्मू स्मार्ट सिटी के लिए एकीकृत कमांड, नियंत्रण केंद्र के लिए आपदा रिकवरी केंद्र, श्रीनगर के परिंपोरा में परिवहन नगर के उन्नयन, 62 सड़क परियोजनाओं व 42 पुलों के निर्माण शामिल हैं.

पीएम मोदी इन प्रमुख परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
1. श्रीनगर, जम्मू, पुलवामा, बड़गाम, बारामुला, सांबा और रामबन जिलों में सात ग्रिड स्टेशन, तीन रिसीविंग स्टेशनों के साथ तीन ट्रांसमिशन लाइन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. 
2. सांबा में बने एम्स, सहित 12 सड़क परियोजनाओं व तीन पुलों का उद्घाटन करेंगे
3. गांदरबल व कुपवाड़ा में कश्मीरी हिंदुओं के लिए बने 244 फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे.  
4. कठुआ के घाटी में दवा परीक्षण प्रयोगशाला, कठुआ के महानपुर, ऊधमपुर के नीली नाला, राजौरी के सुंदरबनी व अनंतनाग के कोकरनाग में डिग्री कालेज के भवनों का उद्घाटन करेंगे.
5. देश को कश्मीर से जोड़ने वाले रियासी में बने विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, रेल के 40 किलोमीटर ट्रैक, ऊधमपुर के देविका प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे.

बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
पीएम मोदी की 20 फरवरी को होने वाली रैली को देखते हुए एमए स्टेडियम के साथ आसपास के इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सुरक्षाबलों ने स्टेडियम को अपने कब्जे में ले लिया है. स्टेडियम के चारों ओर पुलिस की सुरक्षा शाखा के कर्मियों के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस के जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है. पीएम दौरे की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को विशेष पहचान पत्र जारी किए गए हैं. पीएम की रैली में करीब एक लाख लोगों के आने की संभावना है. पीएम मोदी इस दिन केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से बातचीत भी करेंगे. 

तीनों सीटों पर है बीजेपी की नजर
पीएम मोदी का यह दौरा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जम्मू से चुनाव प्रचार के रूप में भी देखा जा रहा है. यह दौरा बीजेपी के लिए अहम है. इस बार भाजपा की नजर यहां की तीनों सीटों पर है. केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और जुगल किशोर शर्मा ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में उधमपुर और जम्मू सीटें जीतीं. इस बार बीजेपी की नजर तीसरी सीट अनंतनाग-पुंछ-राजौरी पर भी है.