scorecardresearch

PM Modi Jammu Visit: पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश को दी करोड़ों की सौगात, 30500 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से देश को 30500 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें IIM, IIT, AIIMS जैसी सुविधाओं भी शामिल हैं. इसके अलावा सड़क, रेल और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाएं भी शामिल हैं. पीएम मोदी ने जम्मू में AIIMS का उद्घाटन किया. इसमें 720 बेड का अस्पताल और 125 सीट वाला मेडिकल कॉलेज है.

PM Modi will lay the foundation stone for the New Terminal Building at Jammu Airport PM Modi will lay the foundation stone for the New Terminal Building at Jammu Airport

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 20 फरवरी को जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश को करोड़ों की सौगात दी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने 30500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने 3 आईआईएम, 3 आईआईटी, एम्स और 20 केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन और शिलान्यास किया. ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, पेट्रोलियम और बुनियादी सुविधाओं से संबंधित हैं.

30500 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर दौर के दौरान जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में एक रैली को संबोधित किया. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने देश को 30500 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन भी शामिल है. इसके अलावा उन्होंने देशभर में केंद्रीय विद्यालयों के लिए 20 नए भवन और 13 नए नवोदय विद्यालय भवनों का उद्घाटन किया. इसके साथ ही पीएम मोदी देशभर में 5 केंद्रीय विद्यालय कैंपस, एक नवोदय विद्यालय कैंपस और नवोदय विद्यालयों के लिए 5 हॉल की आधारशिला भी रखी.

इसके अलावा पीएम मोदी ने आईआईटी जम्मू, आईआईटी भिलाई, आईआईटी त्रिरुपति, आईआईआईटीडीएम कुरनूल के स्थाई परिसर को भी देश को समर्पित किया. पीएम मोदी ने भारतीय कौशल संस्थान कानपुर के स्थाई कैंपस और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के देवप्रयाग और अगरतला के 2 कैंपस को भी देश को समर्पित किया.

सम्बंधित ख़बरें

जम्मू-कश्मीर को पीएम की सौगात-
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को कई सौगात दी. प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लिए कुछ रेल और रोड प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसमें एम्स जम्मू, आईआईटी जम्मू और आईआईएम जम्मू शामिल है. इसके अलावा इसमें जम्मू एयरपोर्ट का न्यू टर्मिनल बिल्डिंग और 206 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स शामिल हैं. इसमें एक्सप्रेसवे, ब्रिज, टनल और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं. इसके अलावा बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान सेक्शन भी पूरी तरह से तैयार है. प्रधानमंत्री ने कॉमन यूजर फैसिलिटी पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने 1500 नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश वितरित किया. पीएम मोदी ने 'विकसित भारत विकसित जम्मू' के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत भी की.

एम्स जम्मू में क्या होगा खास-
पीएम मोदी ने एम्स जम्मू का उद्घाटन किया. यह जम्मू जिला के सांबा के विजयपुर में स्थित है. ये अस्पताल 227 एकड़ में फैला है. इसको 1660 करोड़ की लागत से बनाया गया है. इसमें 720 बिस्तर और 125 सीट वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज और 30 बेड वाला आयुष ब्लॉक है. इसके अलावा इसमें फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए रेसिडेंशिलय, यूजी और पीजी हॉस्टल, गेस्ट हाउस, नाइट शेल्टर जैसी सुविधाएं हैं. एम्स जम्मू में मरीजों को 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी सर्विस मुहैया कराई जाएगी. इसमें आईसीयू, इमरजेंसी, ट्रॉमा यूनिट, 20 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, ब्लड बैंक, लैब और फॉर्मेसी की सुविधा है.

जम्मू टर्मिनल भवन की रखेंगे आधारिशिला-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी. यह 40 हजार वर्गमीटर में बनेगा. यह टर्मिनल ईकोफ्रेंडली होगा. यह एयर कनेक्टिविटी को भी मजबूत करेगा. इसके बनने से इस इलाके की आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: