scorecardresearch

PM Modi ने Mann Ki Baat में फिर किया चंद्रयान-3 और जी-20 का जिक्र, बोले- भारत ने दुनिया में मनवाया अपनी नेतृत्व क्षमता का लोहा

Mann Ki Baat 105th Episode: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि आजादी का ये अमृतकाल, देश के लिए हर नागरिक का कर्तव्यकाल भी है. अपने कर्तव्य निभाते हुए ही हम अपने लक्ष्यों को पा सकते हैं, अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं. कर्तव्य की भावना, हम सभी को एक सूत्र में पिरोती है.

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने मन की बात के 105वें एपिसोड को किया संबोधित 

  • चंद्रयान-3 महाक्विज से जुड़ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के 105वें  एपिसोड को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मन की बात के एक और एपिसोड में मुझे आप सभी के साथ देश की सफलता को, देशवासियों की सफलता को, उनकी प्रेरणादायक जिंदगी के सफर को आपसे साझा करने का अवसर मिला है. पीएम मोदी ने मन की बात में चंद्रयान-3 से लेकर जी-20 तक जिक्र किया.

जी-20 सम्मेलन से बढ़ी साख
पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता के बाद जी-20 के शानदार आयोजन ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना कर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान उस दृश्य को भला कौन भूल सकता है, जब कई वैश्विक नेता बापू को श्रद्धासुमन अर्पित करने एक साथ राजघाट पहुंचे. यह इस बात का एक बड़ा प्रमाण है कि दुनिया भर में बापू के विचार आज भी कितने प्रासांगिक हैं. भारत मंडपम तो अपने आप में एक सेलिब्रिटी की तरह हो गया है. लोग उसके साथ सेल्फी खिंचा रहे हैं और गर्व से पोस्ट भी कर रहे हैं. भारत ने इस समिट में अफ्रीकन यूनियन को जी-20 में पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है.

26 सितंबर को जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम
पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 के दौरान युवा शक्ति की चर्चा जरूरी है. साल भर आयोजन हुए. इसी बीच दिल्ली में एक और आयोजन होगा. जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट, जिसमें आईआईटी, मेडिकल कॉलेज, आईआईएम के स्टूडेंट जुड़ेंगे. 26 सितंबर को इससे जुड़िए जरूर. इसमें मैं खुद भाग लूंगा.

चंद्रयान-3 महाक्विज में भाग लेने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खासकर छात्रों से चल रहे चंद्रयान-3 महाक्विज में भाग लेने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने कहा, मैं छात्रों से चंद्रयान-3 महाक्विज में भाग लेने का अनुरोध करता हूं, जिससे उन्हें देश के चंद्र मिशन के बारे में जानने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि जब चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा पर उतरने वाला था, तो करोड़ों लोग एक साथ अलग-अलग माध्यमों से हर पल इस घटना को देख रहे थे. इसरो के यूट्यूब लाइव चैनल पर 80 लाख से अधिक लोगों ने इस घटना को देखा जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. यह दिखाता है कि लाखों भारतीय चंद्रयान-3 से कितनी गहराई से जुड़े हुए हैं.

जंगली जीवन को बचाने पर साझा किया मंत्र
पीएम मोदी ने जंगली जीवन की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा, बीते कुछ वर्षों में देश में शेर, बाघ, तेंदुआ और हाथियों की संख्या में उत्साहवर्धक बढ़ोतरी देखी गई. कई और प्रयास भी निरंतर जारी हैं, ताकि दूसरे जीव-जंतुओं को बचाया जा सके. हमारे शास्त्रों में कहा गया है- जीनेषु करुणा चापि, मैत्री तेषु विधीयताम् अर्थात, जीवों पर करूणा कीजिए और उन्हें अपना मित्र बनाइए. हमारे तो ज्यादातर देवी-देवताओं की सवारी ही जीव-जन्तु हैं. 

विश्व पर्यटन दिवस की दिलाई याद 
पीएम मोदी ने देशवासियों को विश्व पर्यटन दिवस की भी याद दिलाई. उन्होंने कहा कि 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस है. पर्यटन को कुछ लोग सिर्फ सैर-सपाटे के तोर देखते हैं, लेकिन पर्यटन का एक बहुत बड़ा पहलू रोजगार से जुड़ा है. मेरा आप सबसे आग्रह है कि जब आप कहीं घूमने जाने की योजना बनाएं, तो ये प्रयास करें कि भारत की विविधता की दर्शन करें.

पीएम मोदी ने इनकी पेश की मिसाल
1. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड के नैनीताल में कुछ युवा बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं. इन्होंने घोड़ा लाइब्रेरी शुरू की है, इसके जरिए दुर्गम इलाकों में पुस्तकें पहुंचाई हैं. 12 गांवों तक किताबें पहुंचाने के काम में स्थानीय लोग भी मदद कर रहे हैं. ये अनोखी लाइब्रेरी बच्चों को भी पसंद आ रही है.

2. जर्मनी की कैसमी, इन दिनों इंस्टाग्राम पर छाई हुई है. कैसमी कभी भारत नहीं आई. लेकिन भारतीय संगीत की दीवानी है. वे जन्म से देख नहीं सकती हैं, लेकिन ये चुनौती उन्हें रोक नहीं पाई. 3 साल की उम्र में संगीत से जुड़ने वाली कैसमी ने तबला बजाना भी सीखा है. कई भारतीय भाषाओं में महारत हासिल कर चुकी है. असमी, बंगाली, मराठी, तमिल में गाती है.

3. राजस्थान के पुष्कर में सुखदेव भट्‌ट और उनकी टीम जानवरों को बचाने में लगी है. उनकी टीम खतरनाक सांपों का रेस्क्यू करती है. टीम एक कॉल पर पहुंच जाती है. अब तक 30 हजार से ज्यादा सांपों का रेस्क्यू किया है. ये लोग बीमार जानवरों की मदद भी करते हैं.

4. तमिलनाडु के ऑटो ड्राइवर एम राजेंद्र प्रसाद अनोखाकाम कर रहे हैं. वे पिछले 30 सालों से कबूतरों की सेवा में जुटे हैं. वे पानी-भोजन का पूरा ध्यान रखते हैं. पैसा खर्च होता है लेकिन वे डटे हुए हैं. यदि आपको भी ऐसे प्रयास का पता चले तो उसे जरूर शेयर कीजिए.

5. हैदराबाद की 7वीं में पढ़ने वाली आकर्षणा सात-सात लाइब्रेरी चला रही हैं. 2 साल पहले वह सोशल वर्कर पिता के साथ कैंसर अस्पताल गई थी. बच्चों ने वहां कलरिंग बुक मांगी. ये बात उसे इतनी छू गई कि उसने अलग तरह की किताबें जुटाने की ठान ली. उसने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों से किताबें इकट्‌ठा करना शुरू की. पहली लाइब्रेरी उसी कैंसर अस्पताल में खोली. 

6. पश्चिम बंगाल की शकुंतला सरदार के अटल इरादे का किया जिक्र. पीएम मोदी ने कहा कि शकुंतला का परिवार मजदूरी से पेट पालता था. लेकिन उन्होंने साल के पत्तियों पर कढ़ाई करके नया क्राफ्ट तैयार किया. अब उनका यह हुनर महिलाओं के साथ-साथ साल के पत्तों को इकट्‌ठा करने वाले कई लोगों को रोजगार दे रहा है.

7. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के संभल जिले के लोगों ने जनभागीदारी और सामूहिकता की मिसाल कायम की है. 70 गांवों ने एकजुट होकर सोत नदी को पुनर्जीवित किया है. आपको ये जानकर खुशी होगी कि साल के पहले 6 महीने में ही ये लोग नदी के 100 किलोमीटर से ज्यादा रास्ते का पुनरुद्धार कर चुके थे. जब बारिश का मौसम शुरू हुआ तो यहां के लोगों की मेहनत रंग लाई और सोत नदी, पानी से, लबालब भर गई.

इतनी भाषाओं में मन की बात कार्यक्रम का होता है प्रसारण
'मन की बात' कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित किया जाता है. यह कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक केंद्रों से प्रसारित होता है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें