scorecardresearch

क्या है Lakhpati Didi Yojana, जिसके तहत दो करोड़ महिलाएं बनेंगी सशक्त, जिसका पीएम मोदी ने किया जिक्र

Lakhpati Didi Yojana: अपने 2023 के स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने के अपने लक्ष्य के बारे में बात की.

PM Modi speech on Independence Day PM Modi speech on Independence Day
हाइलाइट्स
  • हर जगह आगे हैं महिलाएं 

  • 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का सपना

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर खास तवज्जो दी. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की महिलाएं हर एक क्षेत्र में आगे बढ़कर काम कर रही हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि एक विदेशी दौरे पर उनसे पूछा गया कि क्या आपके देश में महिलाएं साइंस- इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती हैं तो पीएम मोदी ने उन्हें बताया कि भारतीय महिलाएं STEM में आगे हैं. STEM से मतलब है साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स. 

हर जगह आगे हैं महिलाएं 
पीएम मोदी ने आगे कहा कि बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई मंच नहीं है जिसमें महिलाएं योगदान न दे रही हों. उन्होंने कहा कि गांवों में आज बैंक वाली दीदी हैं, आंगनबाड़ी वाली दीदी हैं, दवा देने वाली दीदी हैं और अब उनका सपना है कि गांव-गांव में लखपति दीदी हों. पीएम मोदी का सपना है गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का. इसके लिए सरकार ने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है. 

लखपति दीदी योजना
पीएम मोदी ने लालकिले से देश को संबोधित करते हुए अपने भाषण में दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की बात कही. लखपति दीदी योजना के तहत 15,000 महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. ग्रामीण स्तर पर बने महिलाओं के स्वयं-सहायता ग्रुप्स को तकनीकी कामों में प्रशिक्षित करके उनके लिए रोजगार के अवसर बनाए जाएंगे.

पीएम मोदी का पूरा भाषण 

साथ ही, ड्रोन का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में बढ़ने लगा है. जिससे यह तकनीक खेतों में काम करने वाले बहुत से लोगों के लिए अच्छा अवसर बन सकती है. महिलाएं ट्रेनिंग लेने के बाद अपने खेतों में भी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा. 

हालांकि, यह योजना कब और कैसे शुरू होगी, इस जानकारी के लिए अभी इंतजार करना होगा. उम्मीद है कि जल्द ही इस योजना पर काम शुरू किया जाएगा.