scorecardresearch

पीएम मोदी ने किया India's Techade को संबोधित, तीन Semiconductor Projects की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब ₹1.25 लाख करोड़ की तीन Semiconductor Projects की आधारशिला रखी. इस मौके पर पीएम मोदी देश की युवाशक्ति को संबोधित किया. बताया जा रहा है 60,000 से ज्यादा संस्थानों के छात्र कार्यक्रम का हिस्सा बने.

India to get Semiconductor Fabs India to get Semiconductor Fabs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'India's Techade: Chips for Viksit Bharat' कार्यक्रम में हिस्सा बने और करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इस अवसर पर देशभर के युवाओं को भी संबोधित किया. 

पीएम मोदी ने गुजरात के धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र, साणंद और असम के मोरीगांव में सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स की नींव रखी. इससे सेमीकंडक्टर डिजाइन, मैन्यूफैक्चरिंग और टेक्नोलॉजी विकास के लिए एक ग्लोबल सेंटर में बदलने और इस क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. 

Semiconductor Fabs की स्थापना 
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड भारत में "सेमीकंडक्टर फैब्स" की स्थापना के लिए अपडेटेड प्लान के तहत धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन सुविधा स्थापित करेगी. 91,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के कुल निवेश के साथ, यह भारत का पहला कमर्शियल सेमीकंडक्टर फैब बन जाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने लगभग 23,000 रुपए की लागत से सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) के लिए मोरीगांव में एक आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (OSAT) सुविधा स्थापित करने की भी योजना बनाई है. पीएमओ ने कहा कि लगभग ₹7,500 करोड़ के कुल निवेश के साथ, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने साणंद में ओएसएटी सुविधा स्थापित करने की योजना बनाई है.

देश को होंगे कई फायदे 
ये सुविधाएं भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग को बढ़ाने और एक ठोस आधार स्थापित करने में मदद करेंगी. इसके अलावा, इन यूनिट्स से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा, जिससे कम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी संबंधित इंडस्ट्रीज में नौकरियां भी बढ़ेंगी. पीएम मोदी ने युवाओं और विशेष रूप से तकनीक के प्रति जुनूनी लोगों से इस प्रोग्राम में शामिल होने की अपील की है. कार्यक्रम में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के नेताओं के साथ-साथ हजारों कॉलेज छात्रों सहित युवाओं की भारी भागीदारी होगी.