scorecardresearch

PM Modi Srinagar Visit: Article 370 हटने के बाद पहली बार PM Modi का श्रीनगर दौरा, 6400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की दी सौगात

PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने एक हजार युवाओं को जॉब लेटर दिया. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने किसान, महिलाएं और उद्ममियों के साथ बातचीत भी की. रैली में पीएम ने कहा कि ये नया जम्मू-कश्मीर है. इसका दशकों से इंतजार था.

PM Modi in Srinagar PM Modi in Srinagar

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर पहुंचे. पीएम मोदी गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान पीएम ने 6400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि यह नया जम्मू-कश्मीर है. इसका दशकों से इंतजार था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर परिवारवाद और भ्रष्टाचार का भुक्तभोगी रहा है. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. साल 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा सैलानी यहां आए.

6400 करोड़ की सौगात-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर' कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने 6400 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें जम्मू-कश्मीर में कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए करीब 5000 करोड़ रुपए के प्रोग्राम 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' भी शामिल है. इस कार्यक्रम के दक्ष किसान पोर्टल के जरिए 2.5 लाख किसानों का कौशल विकास करने का लक्ष्य है. इसके तहत करीब 2000 'किसान खिदमत घर' स्थापित किए जाएंगे. इस कार्यक्रम में रोजगार भी मिलेगा. जिससे लाखों किसान परिवारों को फायदा होगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने स्वदेश दर्शन और PRASHAD योजना के तहत 1400 करोड़ रुपए की पर्यटन से जुड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने चैलेंज बेस्टड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट योजना के तहत 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024 और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान को भी लॉन्च किया. 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान का मकसद भारतीय प्रवासियों को अतुल्य भारत का एंबेसडर बनने के लिए प्रेरित करना है. इसके तहत प्रवासी भारतीयों को कम से कम 5 गैर-भारतीयों को भारत की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

1000 कर्मचारियों को दिया नियुक्ति पत्र-
पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के करीब एक हजार युवाओं को नौकरी का नियुक्ति पत्र दिया. इस दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की. पीएम मोदी ने एक युवा नाजिम से बात की. नाजिम ने कहा कि हमने व्हाइट रिवोल्यूशन सुना, ग्रीन रिवोल्यूशन सुना और अब स्वीट रिवोल्यूशन सुन रहे हैं. नाजिम मधुमक्खी पालन करते हैं. उनसे पीएम मोदी ने कहा कि नाजिम जी मधुमक्खी का कारोबार आसानी से करते हैं. इससे फसल को भी भी फायदा होता है.

सम्बंधित ख़बरें

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-
श्रीनगर में पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. बख्शी स्टेडियम के बाहर बैरिकेडिंग की गई थी. बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी. ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की गई. इसके अलावा झेलन नदी और डल झील में कमांडो तैनात किए गए. पीएम मोदी के दौरे को लेकर श्रीनगर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थाई तौर पर बैन लगा दिया गया था.

ये भी पढ़ें: