scorecardresearch

पीएम मोदी ने की जल जन अभियान की शुरुआत, 8 महीनों में देशभर में चलेंगे 10 हजार जागरूकता कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में जल-जन अभियान का शुभारंभ कर दिया है. ये अभियान जलशक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर ब्रह्मकुमारी संस्था देश भर में चलाने वाली है. 8 महीनों में 10 हजार जागरूकता कार्यक्रम कर पांच हजार जलाशयों के संरक्षण का लक्ष्य रखा गया है. इसकी मदद से 10 करोड़ लोगों को जागरूक कर जल जन अभियान से जोड़ने का उदेश्य रखा गया है.

PM Narendra Modi PM Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • जलशक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर ब्रह्मकुमारी संस्था देश भर में चलाएगी अभियान  

  • 10 करोड़ लोगों को जागरुक कर जल जन अभियान से जोड़ने का है उदेश्य

राजस्थान के आबूरोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्था के अंतराष्ट्रीय मुख्यालय से जल जन अभियान की शुरुआत की गई है. गुरुवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जन अभियान की शुरुआत की है. पीएम मोदी कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े थे. कार्यक्रम में पीएम ने वाटर हार्वेस्टिंग के साथ पेड़ लगाने और जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित किया. पीएम मोदी ने पानी की कमी को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि दुनिया भारत को देख रही है. उन्होंने जल है तो कल है का संदेश भी दिया. 

जलशक्ति मंत्रालय और ब्रह्माकुमारी संस्थान कर रहे हैं आयोजित 

बताते चलें कि जल जन अभियान जलशक्ति मंत्रालय और ब्रह्माकुमारी संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयेजित किया जा रहा है. इस दौरान कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अभिनेता नाना पाटेकर, उदयपुर के महाराज कुमार लक्ष्यराज सिंह, कवि व लेखक मनोज मुन्तशिर, अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी बीके मोहिनी, बीके जयन्ति, संयुक्त मुख्य प्रशासिका बीके मुन्नी तथा संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय समेत वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहे. 

देशभर में चलेंगे जागरूकता कार्यक्रम  

जल-जन अभियान के लक्ष्य तहत देश भर में जलाशयों के सरंक्षण के लिए दस हजार जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे. जिसमे पांच हजार जलाशयों के जीर्णोद्धार की योजना भी शामिल है. जलशक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आठ महीने तक इस अभियान को देश भर में चलाया जाएगा.

जल जन अभियान का लक्ष्य जल शक्ति मंत्रालय के सयुंक्त तत्वाधान में जल सरंक्षण के लिए ब्रह्मकुमारी संस्था के 4 हजार दो 2 सौ सेवा केन्द्रों के माध्यम से जलाशयों का सरंक्षण, जीर्णोद्वार करने के साथ 10 करोड़ लोगो को इस मुहीम से जोड़ना भी है.

(राहुल त्रिपाठी की रिपोर्ट)